Home /News /business /

दिवाली और छठ पर बढ़ाए जाएंगे विशेष ट्रेनों के फेरे, 30 दिन में 16 करोड़ लोगों को सफर कराएगा रेलवे

दिवाली और छठ पर बढ़ाए जाएंगे विशेष ट्रेनों के फेरे, 30 दिन में 16 करोड़ लोगों को सफर कराएगा रेलवे

FILE PHOTO

FILE PHOTO

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी

    रेलवे त्योहारी मौसम की भीड़ को देखते हुए अगले 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराएगा. रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे. इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे, जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई गई ट्रेनों से लाया और ले जाया जाएगा.

    दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी. अधिकारी ने कहा, “हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है. हम इस दौरान कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं. इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किए हैं जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है.”

    उन्होंने बताया कि बिहार से 11, उत्तर प्रदेश से छह, झारखंड से एक और बंगाल से तीन विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी. इसके अलावा रेलवे दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल तक आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनें प्रतिदिन चलाएगा. त्योहारी भीड़ के वक्त सफर सुगम बनाने के लिए कुछ ट्रेनों की आवाजाही भी बढ़ाई जाएगी.

    ये भी पढ़ें: त्योहारों में 4,000 स्पेशल ट्रेन चलाएगी रेलवे, सुरक्षा और सुविधा पर ज़ोर

    कुछ विशेष रेलगाड़ियों में गोरखपुर-आनंद विहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं.

    एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रदर्शित करने वाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है.

    ये भी पढ़ें: 12 लाख रेलवे कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा 78 दिन का बोनस

    उन्होंने बताया कि यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए टिकट जांचने वाले कर्मियों, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और स्वयंसेवियों की तैनाती की जाएगी. महत्त्वपूर्ण स्टेशनों परचिकित्सक और एंबुलेंसों की भी व्यवस्था होगी. रेलवे त्योहारों के मौसम खास कर छठ के दौरान रेल यात्रा सुगम बनाने की योजना बना रहा है kcक्योंकि पूर्व में इस दौरान तीन बड़े हादसे हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: ट्रेनों में इस तरह कट सकती है जेब, इन चीजों के लिए देनी होगी अधिक कीमत!

    Tags: Chhath Special Train, Indian railway, Railway, Special training

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर