Home /News /business /

Cancelled Train Update: आज भी कैंसिल हुई 1155 ट्रेन, जानें रेलगाड़ी रद्द होने पर कैसे ऑनलाइन पायें रिफंड

Cancelled Train Update: आज भी कैंसिल हुई 1155 ट्रेन, जानें रेलगाड़ी रद्द होने पर कैसे ऑनलाइन पायें रिफंड

कोरोना काल में वैसे ही कम संख्‍या में रेलवे ट्रेन चला रहा है और अब कोहरे ने इनमें और कमी कर दी है.

कोरोना काल में वैसे ही कम संख्‍या में रेलवे ट्रेन चला रहा है और अब कोहरे ने इनमें और कमी कर दी है.

कोरोना काल में वैसे ही कम संख्‍या में रेलवे ट्रेन चला रहा है और अब कोहरे ने इनमें और कमी कर दी है. बुधवार, 26 जनवरी को भी भारतीय रेलवे ने 1155 ट्रेन कैंसिल कर दी. हालांकि, रेलवे ने ट्रेन कम करने का कोई कारण नहीं बताया है, पर घने कोहरे को ही इसकी वजह माना जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने आज देश भर में 1155 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) कर दिया है. रद्द की गई ज्‍यादातर ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम के रूट पर चलने वाली हैं. इसके अलावा रेलवे में 14 ट्रेनों को आंशिक रूप से भी कैंसिल किया है.

कोरोना काल में रेलवे वैसे भी कम ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. अब कोहरे (Fog) की वजह से आये दिन बड़ी संख्‍या में रेलगाडियों के रद्द होने से यात्रियों की परेशानियां और बढ़ गई हैं. बुधवार को भी पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड में घना कोहरा छाया हुआ है. इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

ये भी पढ़ें :  PM Kisan Yojana: खुशखबरी! इस महीने किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये, करें चेक

घर से निकलने से पहले करें ये काम

अगर आपको भी रेलयात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति (Train Status) का पता कर लें. कहीं ऐसा न हो कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, उसे रेलवे ने रद्द कर दिया हो. पिछले काफी दिनों से बड़ी संख्‍या में ट्रेन कैंसिल हो रही है. एक दिन पहले, मंगलवार को भी 458 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया था. जबकि सोमवार को भी हजार से ऊपर ट्रेनें रद्द हुई थी.

ऐसे पता करें स्‍टेटस (How to check train status)

रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची रेलवे की वेबसाइट (Indian Railway Website) पर डालता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes  पर जाना होगा. यहां पर रेलगाड़ी का नंबर डालकर आप उसकी स्थिति जान पाएंगे.

ट्रेन कैंसिल होने पर मिलता है ऑटोमेटिक रिफंड

अगर आपके पास ई-टिकट है और जिस ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं, उसे किसी कारण रद्द कर दिया जाता है तो आपको ई-टिकट कैंसिल करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ट्रेन रद्द होने पर ई-टिकट का पैसा ऑटोमेटिक रिफंड हो जाता है. ऐसी स्थिति में टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट यानी टीडीआर (Ticket Deposit Receipt) फाइल करने की जरूरत नहीं होती है.

ट्रेन लेट है तो मिल सकता है पूरा पैसा

अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट है और पैसेंजर यात्रा नहीं करता है तो ट्रेन के रवाना होने से पहले टीडीआर फाइल करना पड़ता है. टीडीआर फाइल करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा. फिर माय अकाउंट में जाएं और माय ट्रांजैक्शन विकल्प का चयन करें. अब File TDR पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Stock: इस स्‍टॉक ने एक साल में दिया है 340 फीसदी रिटर्न, एनालिस्‍ट्स भी हैं इस पर बुलिश

ऐसे करें काउंटर टिकट को  कैंसल

काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसल कराने के लिए इस लिंक (https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf) पर जाएं. यहां अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा के ऑप्शन भरने के बाद कैंसिलेशन रूल्स वाले बॉक्स को टिक करें. इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें. अब बुकिंग के समय फॉर्म पर जो आपने नंबर दिया था, उस पर OTP आएगा. OTP को एंटर करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.ओटीपी एंटर करने के बाद पेज पर आपके पीएनआर का ब्यौरा दिखाई देगा. पीएनआर डिटेल वेरिफाई करने के बाद कैंसिल टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद रिफंड की राशि पेज पर नजर आएगी. साथ ही बुकिंग फॉर्म पर लिखे गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा, जिसमें पीएनआर और रिफंड की जानकारी होगी.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Railway News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर