होम /न्यूज /व्यवसाय /38 फीसदी हुआ DA, इस राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, जानिए डिटेल

38 फीसदी हुआ DA, इस राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, जानिए डिटेल

दशहरे से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

दशहरे से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

Dearness allowance Hike: केंद्र सरकार के बाद राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. कल (29 सि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार के महंगाई भत्ते के 4 फीसदी बढ़ाने के बाद राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार के बाद राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों को डीए बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ”केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ताऔर महंगाई राहत दर देय होगी.

राज्य सरकार का 1,096 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा खर्च
मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार घोषणा पहले करती है लेकि इसका अमल काफी समय बाद होता है जबकि हमारी सरकार घोषणा के साथ बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण भी करती है. राज्य सरकार के इस फैसले से राजस्थान सरकार को 1,096 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें- DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया डीए

नई दर 1 जुलाई, 2022 से लागू मानी जाएगी. राज्य सरकार के इस निर्णय से करीब साढ़े लाख कर्मचारियों और साढ़े तीन लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी फेस्टिव गिफ्ट
गौरतलब है कि कल (29 सितंबर) केंद्र सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दी थी. यह पिछली दर्जनों तिमाहियों में सबसे ज्‍यादा है. इससे पहले औसतन डीए 3 फीसदी ही बढ़ाया जाता रहा है, लेकिन इस बार महंगाई की मार को देखते हुए सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को 38 फीसदी का डीए मिलेगा. डीए की बढ़ी हुई रकम इस साल जुलाई से ही मान्‍य होगी और कर्मचारियों को पिछले महीनों का एरियर भी दिया जाएगा.

Tags: Ashok gehlot, DA, DA hike, Dearness allowance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें