Home /News /business /

राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air टेक-ऑफ के लिए तैयार, विमानों की खरीद के लिए Boing के साथ हुई डील

राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air टेक-ऑफ के लिए तैयार, विमानों की खरीद के लिए Boing के साथ हुई डील

अकासा एयर में राकेश झुनझुनवाला की 40 फीसदी हिस्‍सेदारी होगी.

अकासा एयर में राकेश झुनझुनवाला की 40 फीसदी हिस्‍सेदारी होगी.

केंद्र सरकार ने अकासा एयर (Akasa Air) को अक्‍टूबर 2021 में ही अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) दे दिया था. कंपनी ने बताया कि अकासा एयर 2022 की गर्मियों तक भारत में उड़ान सेवा (Domestic Flights) शुरू कर देगी. बोइंग (Boeing) ने बताया कि विमानों के सौदे के तहत अगले साल की शुरुआत से डिलिवरी शुरू कर दी जाएगी. घरेलू एयरलाइन इंडिगो (Indigo) के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष, राकेश झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे के साथ अकासा के सह-संस्‍थापक होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. शेयर बाजार के बड़े निवेशकों में एक और ‘बिग बुल’ के नाम से पहचाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निवेश वाली एयरलाइंस कंपनी अकासा एयर (Akasa Air) उड़ान भरने के लिए तैयार है. इसके लिए कंपनी ने बोइंग को 737 Max (Boeing 737 Max) विमानों का ऑर्डर दिया है. बोइंग ने बताया कि एयरलाइन को अपना एयर ऑपरेटिंग परमिट हासिल करने और शेड्यूल कमर्शियल सर्विस शुरू करने के लिए पहली डिलिवरी साल 2022 की शुरुआत में मिलने लगेगी.

    कितने विमानों का बोइंग से किया गया है सौदा?
    बोइंग के साथ 72 विमानों का सौदा अकासा एयर के लिए बड़ा कदम है. वहीं, भारतीय नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट मार्केट में पैर जमाने की कोशिश कर रही बोइंग के लिए भी यह बड़ी छलांग है. अकासा एयर और बोइंग ने कहा है कि अकासा एयर के ऑर्डर में 737 मैक्स के दो वेरिएंट शामिल हैं. इनमें 737-8 और उच्च क्षमता वाला 737-8-200 विमान शामिल हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने अक्‍टूबर 2011 के मध्‍य में अकासा एयर को भारत में ऑपरेशंस के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) दे दिया था.

    ये भी पढ़ें – SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब क्रेडिट कार्ड के जरिये EMI पर करेंगे खरीदारी तो लगेगा चार्ज और टैक्‍स, चेक करें डिटेल्‍स

    कब उड़ान सेवा शुरू कर देगी अकासा एयर?
    अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने के बाद अक्‍टूबर 2021 में अकासा एयर ने कहा था कि एयरलाइंस सभी अतिरिक्त अनुपालनों पर नियामकों के साथ काम करेगी. एसएनवी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड ब्रांड नेम अकासा एयर के तहत उड़ान भरेगा. जेट एयरवेज के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनय दुबे इसके सीईओ होंगे. दुबे ने कहा कि हम नागरिक उड्डयन मंत्रालय को उनके समर्थन और एनओसी देने के लिए आभारी हैं. कंपनी ने कहा कि एयरलाइन 2022 की गर्मियों तक भारत में ऑपरेशन शुरू करना चाहती है.

    ये भी पढ़ें – HP भारत में सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल्‍स को देगी जॉब्‍स, भर्तियां हुईं शुरू, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

    एयरलाइन में झुनझुनवाला की होगी 40% हिस्‍सेदारी
    अकासा एयर और तीन दूसरी एयरलाइंस ने शेड्यूल एयर पैसेंजर्स सर्विस व एयर कार्गो सर्विस शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी के लिए अगस्त 2021 में आवेदन किया था. झुनझुनवाला के पास नई एयरलाइन में करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी होने की उम्मीद है. वह वेंचर में 3.5 करोड़ डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रहे हैं. घरेलू एयरलाइन इंडिगो (Indigo) के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष, झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे के साथ अकासा के सह-संस्‍थापक होंगे.

    Tags: Aviation News, Civil aviation sector, Domestic aviation sector, Rakesh Jhunjhunwala

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर