राकेश झुनझुनवाला ने इन तीन कंपनियों में बढ़ाई हिस्सेदारी, चेक करें क्या आपके पास भी हैं इनके शेयर्स

राकेश झुनझुनवाला ने एमसीएक्स में अपनी हिस्सेदारी 1 फीसदी बढ़ाई है

राकेश झुनझुनवाला ने एमसीएक्स में अपनी हिस्सेदारी 1 फीसदी बढ़ाई है

शेयर बाजार के 'बिग बुल' के तौर पर पहचाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल कंपनियों की ओर से दी गई शेयर होल्डिंग पैटर्न की जानकारी पर नजर डालें तो उन्‍होंने टाइटन जैसी कुछ कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाकर तीन कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 5:15 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. शेयर बाजार के निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh-Jhunjhunwala) की हर गति‍विधि पर बड़ा ध्यान रखते है. आखिर हो भी क्यों ना वो इस लाइन के 'बिग बुल' कहलाते हैं. कहा यही जाता है कि वो जिस कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाते हैं, उसमें मुनाफा तय माना जाता है. इसके पीछे वजह है उनका लंबा अनुभव और कंपनी के वर्तमान को देखते हुए भविष्य का अंदाजा लगाना, जो सटिक बैठता है. यही वजह है बिग बुल (Big Bull) के पोर्टफोलियो (Portfolio) में होने वाले किसी बदलाव को रिटेल निवेश मार्केट क्यू के रूप में लेते हैं. तमाम रिटेल निवेशकों के लिए राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में कोई फेरबदल बड़े इवेंट की तरह होता है. खासकर उस स्थिति में जब कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा हो बिगबुल के पोर्टफोलियों में फेरबदल रिटेल निवेशकों के लिए काफी बड़ी अहमियत रखता है.



इन तीन कंपनियों में बढ़ाई हिस्सेदारी

राकेश झुनझुनवाला ने एक तरफ कुछ कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाई है. वहीं, MCX, Fortis Healthcare और Agrotech Foods में हिस्सेदारी बढ़ाई है. राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल कंपनियों द्वारा दी गई शेयर होल्डिंग पैटर्न की जानकारी पर नजर डालें तो राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन जैसे कुछ कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाकर इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. 



ये भी पढ़ें - Stock market: शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल! सेंसेक्स 557 अंकों की बढ़त के साथ 48,944 पर हुआ बंद, निफ्टी 14,655के पार


एमसीएक्स में इतनी हिस्सेदारी


बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध एमसीएक्स के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला ने एमसीएक्स में अपनी हिस्सेदारी 1 फीसदी बढ़ाई है. बता दें दिसंबर 2020 तिमाही में एमसीएक्स में राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 3.92 फीसदी थी जो मार्च 2021 में समाप्त तिमाही में बढ़कर  4.90 फीसदी पर गई.



पत्नी रेखा झुनझुनवाला की होल्डिंग squared off कर दी



Fortis Healthcare के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला ने कंपनी में अपनी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की होल्डिंग squared off कर दी है. मार्च 2021 में समाप्त तिमाही में अब Fortis Healthcare में राकेश झुनझुनावाला की 4.31 फीसदी है जबकि दिसंबर 2020 समाप्त तिमाही में पति-पत्नी दोनों की हिस्सेदारी 3.97 फीसदी पर थी जिसमें से 2.18 फीसदी हिस्सेदारी रेखा झुनझुनवाला के पास थी जबकि राकेश झुनझुनवाला के पास 1.79 फीसदी हिस्सेदारी थी. 



ये भी पढ़ें -  बंद हो चुके बैंक खाते में जमा है आपका भी पैसा तो ऐसे कभी भी निकाल सकते हैं ये रकम



Agrotech Foods में इतनी बढ़ोत्तरी


इसी तरह Agrotech Foods में राकेश झुनझुनवाला ने अपनी हिस्सेदारी में 0.20 फीसदी की बढ़ोतरी की है. मार्च 2021 में समाप्त तिमाही में बिगबुल और उनकी पत्नी दोनों की संयुक्त हिस्सेदारी 8.01 फीसदी पर थी. इस अवधि में राकेश Agrotech Foods में अपनी हिस्सेदारी में 0.21 फीसदी की बढ़ोतरी की जबकि रेखा झुनझुनवाला की होल्डिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज