होम /न्यूज /व्यवसाय /

जिंदादिली के लिए हमेशा याद रहेंगे झुनझुनवाला, नहीं भुला पाएंगे उनका बेबाक अंदाज, देखें Video

जिंदादिली के लिए हमेशा याद रहेंगे झुनझुनवाला, नहीं भुला पाएंगे उनका बेबाक अंदाज, देखें Video

राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे. (फाइल फोटो)

राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे. (फाइल फोटो)

राकेश झुनझुनवाला जितनी बड़ी शख्सियत थे, वे उतने ही सरल, सहज, आशावादी, और जिंदादिल थे. आज यानी रविवार को मुंबई में उनका निधन हो गया. वे शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए प्रेरणास्रोत थे.

हाइलाइट्स

झुनझुनवाला ने महज 5 हजार रुपए से शेयर मार्केट में कारोबार शुरू किया था.
राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपये थी.
झुनझुनवाला जितनी बड़ी शख्सियत थे, वे उतने ही सरल और सहज थे.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट के बिग बुल, दलाल स्ट्रीट के किंग, भारत के वारेन बफेट जैसे कई अन्य नामों से मशहूर राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे. आज यानी रविवार को मुंबई में उनका निधन हो गया. वे शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए प्रेरणास्रोत थे. राकेश झुनझुनवाला ने महज 5 हजार रुपए से शेयर मार्केट में कारोबार शुरू किया था. आज उनकी नेटवर्थ करीब 46 हजार करोड़ रुपये थी.

झुनझुनवाला जितनी बड़ी शख्सियत थे, वे उतने ही सरल, सहज, आशावादी, और जिंदादिल थे. उनकी जिंदादिली और सादगी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे सिकुड़ी हुई शर्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने से भी नहीं हिचकिचाते थे. राकेश झुनझुनवाला डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे थे. वे लंबे समय से व्हीलचेयर का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन वे इतने खुशमिजाज थे कि व्‍हीलचेयर पर भी डांस करते नजर आ जाते थे.

ये भी पढ़ें- शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन, कई स्वास्थ्य समस्याओं से थे पीड़ित

बेबाक और आशावादी थे झुनझुनवाला
झुनझुनवाला अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते थे. वे किसी भी मंच पर अपनी बात रखने से पीछे नहीं हटते थे. एक बार उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि अगर निवेश के मौके अच्छे होंगे तो वह अपनी पत्नी की चूड़ियां बेचकर भी निवेश कर सकते हैं. वे इतने आशावादी और पॉजिटिव शख्सियत थे कि जब 2008 में आई आर्थिक मंदी से सभी शेयर बाजार से हाथ खींच रहे थे, तब वे बाजार को लेकर पॉजिटिव थे. कोरोना के दौरान भी जब शेयर मार्केट डूब रहा था तब भी राकेश झुनझुनवाला पॉजिटिव रहे.

लोगों को पसंद आया था उनका ये अंदाज
राकेश झुनझुनवाला के जाने के बाद फाइनेंशियल मोंक के फाउंडर केशव अरोरा ने उनका व्हीलचेयर पर बैठे-बैठे डांस करने वाला वीडियो शेयर किया है. इसमें वे ‘कजरा रे’ गाने पर डांस करते नजर आ रहे हैं. वीडियो शेयर करते हुए अरोरा ने लिखा है, ‘यह क्लिप मेरे दिल में हमेशा रहेगी. यह दिखाती है कि वे कितने खुश थे.’ इस वीडियो को उनके फैंस और फॉलोअर्स ने काफी पसंद किया था.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में झुनझुनवाला ने किससे सीखी ट्रेडिंग, अब क्या करते हैं उनके ‘गुरू’

दान करने में भी आगे थे झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला दान करने में भी काफी आगे थे. वे धार्मिक और समाजसेवा से जुड़े कामों के लिए हर साल अपनी कमाई का 25 फीसदी हिस्सा दान करते थे. वे स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काफी रुपये दान में देते थे. एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथरोपिस्ट 2022 के मुताबिक, वे साल में 50 करोड़ रुपये से ज्यादा और हर दिन करीब 13 लाख रुपये दान करते थे.

Tags: Business news, Business news in hindi, Rakesh Jhunjhunwala, Share market

अगली ख़बर