होम /न्यूज /व्यवसाय /अपनी कमाई का 25 फीसदी दान करते थे झुनझुनवाला, देखें बिग बुल का चैरिटी पोर्टफोलियो?

अपनी कमाई का 25 फीसदी दान करते थे झुनझुनवाला, देखें बिग बुल का चैरिटी पोर्टफोलियो?

राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

राकेश झुनझुनवाला के स्टॉक पोर्टफोलियो की बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन उनका चैरिटी पोर्टफोलियो काफी बड़ा था. वे स्वा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

झुनझुनवाला कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए दान करते थे.
वे स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काफी धन दान में देते थे.
बिग बुल मुफ्त इलाज के लिए आखों का हॉस्पिटल बनाने जा रहे थे.

मुंबई: स्टॉक मार्केट के राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. झुनझुनवाला कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे और कुछ सप्ताह पहले उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग करीब 46 हजार करोड़ रुपये थी. वे अपनी कमाई का 25 फीसदी हिस्सा चैरिटी के लिए देते थे.

राकेश झुनझुनवाला के स्टॉक पोर्टफोलियो की बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन उनका चैरिटी पोर्टफोलियो काफी बड़ा था. वे स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काफी धन दान में देते थे. इंडिया टुडे के मुताबिक, झुनझुनवाला अपनी कमाई का 25 फीसदी दान में देते थे. वे सेंट जूड में योगदान देते है. ये संस्था कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए काम करती है.

ये भी पढ़ें- शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन, कई स्वास्थ्य समस्याओं से थे पीड़ित

आंखों का हॉस्पिटल बनाने जा रहे थे झुनझुनवाला
झुनझुनवाला अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन और अर्पण एक संस्था जो बच्चों में यौन शोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने लिए काम करती है, उसमें भी दान देते थे. वे अशोक यूनिवर्सिटी, फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी और ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट का भी समर्थन करते हैं. वे नवी मुंबई में एक आखों का हॉस्पिटल बनाने जा रहे थे, जिसमें हर साल 15,000 फ्री सर्जरी हो सकेगी.

5,000 रुपये से शुरू हुआ था स्टॉक मार्केट का सफर
राकेश झुनझुनवाला जब कॉलेज में थे तभी 1985 में स्टॉक मार्केट में निवेश करना शुरू कर दिया था. उस समय BSE Sensex 150 अंक के आस-पास था और झुनझुनवाला ने महज 5,000 रुपये के साथ निवेश की शुरुआत की थी. हालांकि, ये रकम भी उस वक्त काफी ज्यादा थी. अब राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग 39 करोड़ रुपये के आस-पास थी.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में झुनझुनवाला ने किससे सीखी ट्रेडिंग, अब क्या करते हैं उनके ‘गुरू’

राधाकिशन दमानी को मानते थे गुरु
राकेश झुनझुनवाला को कई निवेशक अपने गुरु के रूप में देखते हैं लेकिन झुनझुनवाला भी किसी को अपना गुरु मानते थे. उनका नाम है राधाकिशन दमानी. डी-मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी को झुनझुनवाला अपना गुरु मानते थे और कहते थे कि उन्होंने दमानी से ही ट्रेडिंग के गुर सीखे.

Tags: Business news, Business news in hindi, Rakesh Jhunjhunwala

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें