होम /न्यूज /व्यवसाय /

5 हजार से शुरू हुआ राकेश झुनझुनवाला का सफर, 46 हजार करोड़ रुपये के थे मालिक, जानें बिग बुल की कहानी

5 हजार से शुरू हुआ राकेश झुनझुनवाला का सफर, 46 हजार करोड़ रुपये के थे मालिक, जानें बिग बुल की कहानी

राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग 46 हजार करोड़ रुपये थी.

राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग 46 हजार करोड़ रुपये थी.

शेयर मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का आज यानी रविवार को निधन हो गया है. वे 62 साल के थे. भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने पिछले महीने 5 जुलाई को अपना 62वां जन्मदिन मनाया था.

हाइलाइट्स

राकेश झुनझुनवाला कॉलेज के दिनों में निवेश करना शुरू कर दिया था.
बुल नाम से प्रसिद्ध झुनझुनवाला हर्षद मेहता के दिनों में बियर हुआ करते थे.
साल 1987 में राकेश झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की.

मुंबई. शेयर मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का आज यानी रविवार को निधन हो गया है. वे 62 साल के थे. भारत के वारेन बफेट कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने पिछले महीने 5 जुलाई को अपना 62वां जन्मदिन मनाया था. एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे झुनझुनवाला का बिग बुल बनने का रोमांचक सफर है. आइए जानते हैं बिग बुल बनने की कहानी…

राकेश झुनझुनवाला जब कॉलेज में थे तभी 1985 में स्टॉक मार्केट में निवेश करना शुरू कर दिया था. उस समय BSE Sensex 150 अंक के आस-पास था और झुनझुनवाला ने महज 5,000 रुपये के साथ निवेश की शुरुआत की थी. हालांकि, ये रकम भी उस वक्त काफी ज्यादा थी. अब राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग 46 हजार करोड़ रुपये के आस-पास थी.

ये भी पढ़ें- शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन, कई स्वास्थ्य समस्याओं से थे पीड़ित

पहली जीत
राकेश झुनझुनवाला को स्टॉक मार्केट में पहली जीत टाटा टी से मिली. साल 1986 में झुनझुनवाला ने 5 लाख का मुनाफा कमाया. टाटा टी के 5000 शेयर उन्होंने खरीदे. देखते ही देखते यह मात्र तीन महीने में 143 के स्तर पर पहुंच गया. उनका पैसा 3 गुना से ज्यादा बढ़ गया.

कभी शेयर मार्केट के मंदड़ियों यानी बियर में होती थी गिनती
शेयर मार्केट में बिग बुल नाम से प्रसिद्ध झुनझुनवाला हर्षद मेहता के दिनों में बियर हुआ करते थे. हर्षद मेहता घोटाले के बाद झुनझुनवाला ने शेयर बेचकर बहुत पैसा कमाया. एक इंटरव्यू में झुनझुनवाला ने खुद बताया कि उन्होंने शॉर्ट सेलिंग यानी शेयर बेचकर खूब पैसा बनाया. वो एक बियर का हिस्सा था. ऐसे ही Bear Cartel का नेतृत्व मनु मानेक ने किया था, जिसे ब्लैक कोबरा के नाम से जाना जाता है, इसमें राधाकिशन दमानी और राकेश झुनझुनवाला सहित अन्य लोग शामिल हैं. हर्षद मेहता पर बनी वेब सीरिज Scam 1992 में भी इन सबका जिक्र है. पत्रकार सुचेता दलाल ने 1992 में हर्षद मेहता घोटाले को ब्रेक किया, जिसके बाद शेयर बाजार क्रैश हो गया.

2003 में शुरू किया खुद का ट्रेडिंग फर्म
साल 1987 में राकेश झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की. वो भी एक स्टॉक मार्केट निवेशक थीं. साल 2003 में राकेश झुनझुनवाला ने अपना खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर (RARE) एंटरप्राइजेज शुरू किया. अपने और अपनी पत्नी के नाम को मिलाकर इसका नाम रखा गया था.

ये भी पढ़ें-  स्पाइसजेट के यात्रियों को नहीं करना होगा एयरपोर्ट पर टैक्सी का इंतजार, आपको डेस्टिनेशन तक पहुंचाएगी एयरलाइन

पोर्टफोलियो में है 25,000 करोड़ से अधिक के 33 स्टॉक
राकेश झुनझुनवाला और एसोसिएट्स के पास सार्वजनिक रूप से 33 स्टॉक हैं, जिनका मूल्य 25,842.3 करोड़ रुपये से अधिक है. ट्रेंडलाइन के मुताबिक इनमें टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, नज़रा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डेल्टा कॉर्प, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस जैसे स्टॉक शामिल हैं. उनकी सबसे वैल्यूबल लिस्टेड होल्डिंग वॉच और ज्वेलरी बनाने वाली कंपनी टाइटन है, जिसका मूल्य 8,830.9 करोड़ रुपये है. इसके बाद 4,957.1 करोड़ रुपये के साथ स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी और मेट्रो ब्रांड्स 2,391.3 करोड़ रुपये आते हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Rakesh Jhunjhunwala

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर