होम /न्यूज /व्यवसाय /

क्‍यों चर्चा में हैं राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाले स्‍टॉक्‍स, कुल पोर्टफोलियो का 30 फीसदी पैसा सिर्फ एक कंपनी में लगाया

क्‍यों चर्चा में हैं राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाले स्‍टॉक्‍स, कुल पोर्टफोलियो का 30 फीसदी पैसा सिर्फ एक कंपनी में लगाया

राकेश झुनझुनवाला का पिछले सप्‍ताह 62 की उम्र में निधन हो गया है.

राकेश झुनझुनवाला का पिछले सप्‍ताह 62 की उम्र में निधन हो गया है.

भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल माने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के जाने के बाद भी उनके पोर्टफोलियो पर निवेशकों की नजर है. ब्‍लूमबर्ग ने एक एनालिसिस रिपोर्ट में बताया कि इस दिग्‍गज निवेशक ने एक ही कंपनी के स्‍टॉक पर अपनी कुल पूंजी एक तिहाई हिस्‍सा दांव पर लगा दिया.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

इस समय उनके पोर्टफोलियो में करीब 32 हजार करोड़ रुपये के शेयर शामिल हैं.
कुल पोर्टफोलियो का एक तिहाई हिस्‍सा सिर्फ एक ही कंपनी के स्‍टॉक्‍स पर लगा रखा है.
दूसरा सबसे बड़ा पोर्टफोलियो स्‍टार हेल्‍थ एंड अलाइड इंश्‍योरेंस कंपनी का है.

नई दिल्‍ली. भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के जाने के बाद भी उनके निवेश की चर्चा जोरों पर है. इस समय राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल स्‍टॉक्‍स पर निवेशकों की काफी नजर है. उनका मानना है कि दिग्‍गज निवेशक के पोर्टफोलियो में शामिल ये स्‍टॉक्‍स आज भी तगड़ी कमाई करा सकते हैं.

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक, भारतीय शेयर बाजार के इस बिग बुल ने कई स्‍थापित कंपनियों और स्‍टार्टअप में निवेश के साथ कई कंपनियों के बोर्ड में भी भूमिका निभाई है. इस समय उनके पोर्टफोलियो में करीब 4 अरब डॉलर (32 हजार करोड़ रुपये) के शेयर शामिल हैं, जिन पर निवेशकों की करीबी नजर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राकेश झुनझुनवाला ने अपने कुल पोर्टफोलियो का एक तिहाई हिस्‍सा सिर्फ एक ही कंपनी के स्‍टॉक्‍स पर लगा रखा है.

ये भी पढ़ें – फाइनेंशियल फ्रीडम पाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह स्टोरी, हो सकता है बदल जाए आपकी लाइफ!

टाइटन में है सबसे ज्‍यादा निवेश
राकेश और उनकी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला ने काफी सोच समझकर टाटा समूह की इस कंपनी का स्‍टॉक चुना है. इस कंपनी ने निवेशक ने करीब 1.4 अरब डॉलर लगा रखे हैं, जो उनके कुल पोर्टफोलियो का 30 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍सा है. झुनझुनवाला के मुताबिक, यह सबसे ज्‍यादा प्रॉफिट देने वाला स्‍टॉक है और यही कारण है कि अपनी कुल पूंजी का बड़ा हिस्‍सा इस कंपनी पर लगाया है.

किस कंपनी में लगाया कितना पैसा
राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर नजर डालें तो टाइटन के बाद दूसरा सबसे बड़ा पोर्टफोलियो स्‍टार हेल्‍थ एंड अलाइड इंश्‍योरेंस कंपनी का है. इस स्‍टॉक्‍स में झुनझुनवाला ने 88.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया है, जो उनके कुल पोर्टफोलियो का करीब 10 फीसदी हिस्‍सा है. इसके अलावा फुटवेयर कंपनी मेट्रो ब्रांड लिमिटेड में भी इस दिग्‍गज निवेशक के 28.1 करोड़ डॉलर दांव पर लगे हैं.

झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टाटा समूह का एक और शेयर शामिल है. उन्‍होंने टाटा मोटर्स में 26.2 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है, जबकि आईटी फर्म एपटेक लिमिटेड और वीडियो गेम मेकर नजारा टेक्‍नोलॉजी में भी उनकी बड़ी हिस्‍सेदारी है. इसके अलावा झुनझुनवाला ने क्रिसिल में 16.4 करोड़ डॉलर और फोर्टिस हेल्‍थकेयर में 11.3 करोड़ डॉलर का निवेश किया है.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Rakesh Jhunjhunwala, Share market

अगली ख़बर