लाइव टीवी

अगले साल 1 जून से देश में कहीं भी ले सकेंगे राशन, 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना होगी शुरू

भाषा
Updated: December 3, 2019, 1:16 PM IST
अगले साल 1 जून से देश में कहीं भी ले सकेंगे राशन, 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना होगी शुरू
अगले साल 1 जून से एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड हो जाएगा शुरू

उपभोक्ता मामलों के मंत्री (Consumer Affairs Minister) रामविलास पासवान ने लोकसभा में कहा, मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन (PoS Machine) की सुविधा शुरू हो गई है. जल्द ही 20 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में यह शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. उपभोक्ता मामलों के मंत्री (Consumer Affairs Minister) रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि आगामी एक जून से ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ (One Nation, One Ration Card) की व्यवस्था शुरू हो जाएगी. पासवान ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गणेश सिंह और कुछ अन्य सदस्यों पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी.

14 राज्यों में पॉश मशीन की सुविधा शुरू
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन (PoS Machine) की सुविधा शुरू हो गई है. जल्द ही 20 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में यह शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: HDFC बैंक के करोड़ों ग्राहक परेशान, लगातार दूसरे दिन ठप हुआ नेट और मोबाइल बैंकिंग

जून 2020 से शुरू होगी नई व्यवस्था
मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले साल एक जून तक ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था शुरू हो जाए. यह लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा. नई प्रणाली लागू होने के बाद कोई गरीब व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन मिलने में परेशानी नहीं होगी। वहीं फर्जी राशन कार्ड भी समाप्त होंगे

एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना को पूरे देश में कार्यान्वित करने के लिए युद्धस्‍तर पर कार्य जारी है. इसके लिए सभी राशन कार्डों के आंकड़ों को एक सर्वर से जोड़ा जाएगा. 30 जून, 2020 के बाद लाभार्थी देश के किसी भी हिस्‍से में और किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अनाज प्राप्‍त कर सकेगा.ये भी पढ़ें:
पेट्रोल पंप पर बिल्कुल मुफ्त में मिलती है ये 9 सर्विस, नहीं देने पर पेट्रोलपंप मालिक पर लगेगा भारी जुर्माना
शेफ का काम छोड़ शुरू किया अपना बिज़नेस, 5 साल में खड़ी की 26 करोड़ की कंपनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 1:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर