Lockdown में हिट हुए मोबाइल पेट्रोल पंप, भारत के 90 शहरों में मिल रहा है घर बैठे पेट्रोल-डीजल

Lockdown में हिट हुए मोबाइल पेट्रोल पंप, भारत के 90 शहरों में मिल रहा है घर बैठे पेट्रोल-डीजल
Lockdown में हिट हुए मोबाइल पेट्रोल पंप, 90 शहरों में मिल रहा घर बैठे Petrol

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद पेट्रोल-डीजल की मांग में भारी कमी दिखाई दी है. लेकिन इस दौरान रतन टाटा की स्टार्टअप कंपनी को फायदा हुआ है. टाटा की ये कंपनी मोबाइल पेट्रोल पंप की सुविधा देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 12:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद पेट्रोल-डीजल की मांग में भारी कमी दिखाई दी है. लेकिन इस दौरान रतन टाटा की स्टार्टअप कंपनी को फायदा हुआ है. टाटा की ये कंपनी मोबाइल पेट्रोल पंप की सुविधा देती है. अपने अनोखे होम डिलीवरी मॉडल के कारण इस कंपनी की मांग बढ़ानी है. तीन साल पहले शुरू हुई, पुणे स्थित रिपोज एनर्जी अब 300 से अधिक मोबाइल पेट्रोल पंपों के साथ पूरे भारत के 90 शहरों तक फैल गई है.

अदिति भोसले वलूंज, सह-उद्योग का कहना है कि बंद होने के बाद से ग्राहक सेवा आधार में 15% की वृद्धि हुई है. उनका व्यवसाय मॉडल अद्वितीय है क्योंकि ग्राहक डीजल को रिपोज मोबाइल ऐप और स्टार्ट-अप के साथ ऑर्डर कर सकते हैं, जिसने कई पेट्रोल पंपों के साथ करार किया है, मोबाइल डिस्पेंसर और 6,000-लीटर ईंधन टैंक के साथ ईंधन वितरण वाहन का उपयोग करके इसे आपके स्थान पर वितरित करता है.

ये भी पढ़ें: सस्ते तेल से खाड़ी देशों की हालत खराब, पैसों के लिए उठाए ये कदम



500 लीटर से 2,000 लीटर पेट्रोल हर रोज अस्पतालों जाता है. भोसले ने कहा कि हम पुणे के एक दर्जन से अधिक बड़े अस्पतालों में पहुंचा रहे हैं. रिपोज के सह-संस्थापक ने कहा कि डीजल सेवा प्रदान करने वाले रोटेशन में चार कर्मचारी काम करते हैं. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि डब्ल्यूएचओ के सभी मानदंडों का अनुपालन किया जाता है और कर्मचारी की सुरक्षा के लिए, हमने संपर्क रहित वातावरण बना हुआ है.



स्टार्ट-अप राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी), सभी प्रमुख अस्पतालों और पुणे नगर निगम (पीएमसी) को पुणे में अन्य संस्थानों के बीच ईंधन दे रहा है. यह कोलकाता, सिलीगुड़ी, जमशेदपुर, कोटा, नागपुर, आदि जैसे अन्य शहरों में भी सेवाएं प्रदान कर रहा है.

ये भी पढ़ें: 2 घंटे में मिलेगा कोरोना महामारी का बीमा क्लेम, सरकार का नया दिशा-निर्देश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading