लाइव टीवी

फिच ने दिया सरकार को झटका, GDP का अनुमान घटाकर 5.5% किया

भाषा
Updated: October 24, 2019, 5:08 PM IST
फिच ने दिया सरकार को झटका, GDP का अनुमान घटाकर 5.5% किया
फिच ने दिया सरकार को झटका, GDP का अनुमान घटाया

फिच (Fitch) ने कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) में संकट के कारण कर्ज देने में कमी से आर्थिक वृद्धि दर (Economic Growth Rate) छह साल के न्यूनतम स्तर पर आ गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch) ने चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की जीडीपी वृद्धि दर (India's GDP Growth Rate) का अनुमान घटाकर 5.5 प्रतिशत कर दिया है. उसने कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) में संकट के कारण कर्ज देने में कमी से आर्थिक वृद्धि दर (Economic Growth Rate) छह साल के न्यूनतम स्तर पर आ गई है.

फिच ने इस साल जून में 2019-20 के लिये देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कंपनी कर की दरों में कटौती (Corporate Tax) समेत सरकार के हाल के उपायों से धीरे-धीरे आर्थिक वृद्धि में तेजी आएगी. यह रिजर्व बैंक के इसी महीने जताये गये 6.1 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान से कम है.

अगले वित्त वर्ष में आएगी तेजी
फिच ने कहा कि अगले वित्त वर्ष (2020-21) में जीडीपी वृद्धि दर (GDP Growth Rate) 6.2 प्रतिशत और उसके अगले वित्त वर्ष में 6.7 प्रतिशत रहने की संभावना है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर 5 प्रतिशत पर आ गई जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 8 प्रतिशत थी. यह 2013 के बाद किसी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर का न्यूनतम स्तर है.

ये भी पढ़ें: विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी! अब UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

फिच ने कहा, अर्थव्यवस्था में कमजोर व्यापक है. घरेलू व्यय के साथ विदेशों से भी मांग कमजोर हो रही है. गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में संकट के कारण कर्ज उपलब्धता में कमी से अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

उल्लेखनीय है कि इस महीने की शुरूआत में मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर अनुमान 6.2 प्रतिशत से घटाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया था. उसका कहना था कि विभिन्न दीर्घकालीन कारणों से अर्थव्यवस्था में नरमी है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

मात्र 10 रुपये में सरकार देती है ये 19 सुविधाएं, जान गए तो आपको होगा बड़ा फायदा
शुक्रवार तक जरूर निपटा लें अपने बैंक से जुड़े सभी काम, अगले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 5:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...