• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! नवंबर तक फ्री राशन के अलावा मिलेंगे कई बड़े फायदे...

राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! नवंबर तक फ्री राशन के अलावा मिलेंगे कई बड़े फायदे...

राशन कार्ड (Ration Card)

राशन कार्ड (Ration Card)

राशन कार्ड (Ration Card) पर सरकार ने गरीबों को अगले 4 महीने यानी की नवंबर तक में फ्री राशन देने की घोषणा की थी. इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: राशन कार्ड (Ration Card) रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको फ्री राशन के अलावा और क्या-क्या फायदे मिलते हैं. इन दिनों राशन कार्ड अमीर हो या गरीब सभी के लिए एक जरूरी कार्ड है. इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है और कोरोना काल में सरकार ने देश के गरीब लोगों को फ्री राशन की भी सुविधा दी थी.

    सरकार ने गरीबों को अगले 4 महीने यानी की नवंबर तक में फ्री राशन देने की घोषणा की थी. इस योजना के जरिए देश के करीब 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी. इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: DDA स्कीम के तहत खरीद रहे हैं घर तो अब 31 अगस्त तक मिली बड़ी छूट, जानें किस तरह करना है पेमेंट

    राशन कार्ड के फायदे
    आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं. इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है. बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

    कौन कर सकता है अप्लाई
    बता दें अगर आपकी इनकम 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार की ओर से इलिजिबिलिटी के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं.

    Ration Card के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई-
    >> इस के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
    >> अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
    >> इसके अलावा बिहार के रहने वाले hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar/ और महाराष्ट्र के आवेदक mahafood.gov.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं.
    >> इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें.
    >> राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है.
    >> राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक है.
    >> आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें.
    >> फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

    यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: पिछले 42 दिनों में 11.52 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, चेक करें आज क्या है भाव?

    किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत-
    राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है. इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज