अपना शहर चुनें

States

खुशखबरी! मार्च से राशन कार्डधारकों को घर पर ही मिलेगा राशन, नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

मार्च से दिल्ली में घर पर ही मिलेगा राशन
मार्च से दिल्ली में घर पर ही मिलेगा राशन

मार्च से इन राशन कार्डधारकों (Ration Card) के लिए डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस (Door-Step Delivery Service) शुरू हो रही है. इस सर्विस के शुरू होने से अब हर महीने के कोटे का अनाज बिना कहीं जाए घर पर ही मिलने लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 5:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के राशन कार्डधारकों (Ration Card) को मार्च से राशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal), दिल्लीवालों के लिए डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस (Door-Step Delivery) शुरू करने जा रहे हैं. सीएम की इस घोषणा के बाद अब ग्राहकों को राशन की दुकानों में लाइन पर लगने की जरूरत नहीं होगी. कार्डधारकों को समय पर राशन घर के दरवाजे पर डिलीवर कर दिया जाएगा.

केजरीवाल सरकार ने गणतंत्र दिवस पर तीन बड़ी घोषणाएं की हैं. इसके अनुसार, दिल्ली में मार्च से राशन की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू होगी. साल के अंत तक लोगों को हेल्थ कार्ड मिलने लगेगा. झुग्गीवालों को जल्द फ्लैट मिलने लगेंगे. यमुना भी साफ होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा एक सपना था कि गरीब लोगों को उनके घर पर राशन मिले. यह सपना मार्च में पूरा होने जा रहा है.





घर पर मिलेगा साफ सुथरा राशन
मुख्यमंत्री ने कहा, अभी कई बार राशन की दुकान खुलती नहीं है, कभी-कभी राशन की दुकान चलाने वाला बदतमीजी करता है, कभी-कभी लोगों को पूरा राशन नहीं मिलता है. इस सुविधा से कार्डधारक को 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलना है तो साफ सुथरी पैकिंग के साथ इसे डिलीवर किया जाएगा. हर महीने के कोटे का अनाज बिना कहीं जाए घर पर ही मिलने लगेगा. इससे लोगों के समय की भी बचत होगी और राशन की दुकानों पर निर्भरता भी कम होगी.



ये भी पढ़ें: Noida Authority: बकाया टैक्स-ब्याज और कनेक्शन रेग्युलर कराने पर एमनेस्टी स्कीम से मिलेगी छूट

दुकान जा कर भी ले सकता है राशन
इस सुविधा के बाद ग्राहक के पास राशन लेने के अब दो विकल्प होंगे. यानी की ग्राहक चाहे तो राशन की दुकान में जाकर पहले की तरह राशन ले सकते हैं या फिर राशन की होम डिलीवरी विकल्प को चुन सकते हैं. ग्राहक ऐसा करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं. इस व्यवस्था के तहत एक राज्य के लोग दूसरे राज्य में जाकर राशन ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं.

हेल्थ कार्ड भी होगा जारी
सीएम ने कहा कि दिल्ली में रहने वाले हर एक नागरिक के लिए हम हेल्थ कार्ड जारी करने जा रहे हैं. यह हेल्थ कार्ड ऐसा होगा कि आप किसी भी अस्पताल में उस कार्ड को लेकर जाइए, आपकी एक हेल्थ आइडी होगी और आपका सारा पुराना रिकार्ड उस हेल्थ कार्ड के अंदर होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज