Ration Card: बिहार, UP सहित इन राज्यों में राशन कार्ड बनाने में हो रही है अनियमितता तो करें यहां शिकायत, होगी तुरंत कार्रवाई

राशन कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत आप टोल फ्री नंबर पर भी कर सकते हैं.

राशन कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत आप टोल फ्री नंबर पर भी कर सकते हैं.

One Nation One Ration Card Scheme: अगर आपको राशन कार्ड (Ration Card) से संबंधित कोई भी जानकारी (Information) या शिकायत (Complaints) करनी पड़े तो आप टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 पर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 5:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार और यूपी सहित देश के कई राज्यों में इस समय राशन कार्ड (Ration Card) बनाने का काम चल रहा है. बिहार में जहां प्रखंड मुख्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर आवेदकों की भीड़ सुबह से ही उमड़ने लगती है तो वहीं दूसरे राज्यों में भी कमोबेश यही स्थिति है. ऐसे में अगर आपको राशन कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत (Complaints) करनी पड़े तो आप टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) पर भी कर सकते हैं. कार्डधारकों को मुफ्त आनाज लेने में भी दिक्कत आ रही है तो वह भी इसकी शिकायत इस टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 पर कर सकते हैं.

बिचौलियों के द्वारा बहकाया गया तो करें यहां शिकायत
इसके साथ ही संबंधित जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय में या फिर राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र पर भी कर सकते हैं. कई राज्य सरकारों ने अलग से भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. राशन वितरण को लेकर अगर आप कोई भी शिकायत करना चाहें तो एनएफएसए (NFSA) के वेबसाइट पर भी जा कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर मेल के जरिए और फोन नंबर के जरिए शिकायत दर्ज किए जाते हैं. हर राज्यों का अलग-अलग टोल-फ्री नंबर है. एनएफएसए (NFSA) के आधिकारिक पोर्टल https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर हेल्पलाइन नंबर पर आप अपने क्षेत्र के डीलर के बारे में शिकायत कर सकते हैं.

इस वेबसाइट पर मेल के जरिए और फोन नंबर के जरिए शिकायत दर्ज किए जाते हैं.
मेल के जरिए, फोन नंबर के जरिए या टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. गौरतलब है कि बिहार में राशन कार्ड बनाने को लेकर लोगों की कई शिकायतें मिल रही हैं. लोगों का कहना है कि वह राशन कार्ड बनाने को लेकर आवेदन देने आते हैं, लेकिन भीड़ अधिक होने से समय ज्यादा लग रहा है. लोगों का मानना है कि राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर जल्द ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. ऐसे में उनका राशन कार्ड बनने में ज्यादा वक्त लग सकता है. इसलिए बिचौलियों के द्वारा उन्हें बहकाया जा रहा है.



ये भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार अतिक्रमण और अवैध कब्जा को लेकर सख्त, अब होगी ये कार्रवाई

देश के अलग-अलग जगहों से भी खाद्यान्न वितरण को लेकर शिकायतें आ रही हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश के कानपुर में खाद्यान्न वितरण में अनियिमितता और भ्रष्टाचार के आरोपों की शिकायत पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया था. देश में लॉकडाउन के बाद से अक्सर देखा जा रहा है कि राशन डीलर कार्डधारकों के साथ-साथ वगैर राशन कार्डधारकों को उनके कोटे का अनाज देने में आनाकानी करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज