होम /न्यूज /व्यवसाय /

1 फरवरी से बदल जाएगा Ration Card से जुड़ा नियम, राशन के लिए मोबाइल OTP और आईरीस ऑथेंटिकेशन होगा जरूरी

1 फरवरी से बदल जाएगा Ration Card से जुड़ा नियम, राशन के लिए मोबाइल OTP और आईरीस ऑथेंटिकेशन होगा जरूरी

32 राज्यों में वन नेशन, वन राशनकार्ड सिस्‍टम को लागू कर दिया गया है

32 राज्यों में वन नेशन, वन राशनकार्ड सिस्‍टम को लागू कर दिया गया है

Ration Card: राशन कार्डधारकों सहित अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलना वाला राशन अब बायोमेट्रिक पद्धति की जगह मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की सहायता से मिलेगा.

    नई दिल्ली. राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) सहित अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलना वाला राशन अब बायोमेट्रिक पद्धति की जगह मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन (Mobile OTP and IRIS Authentication) की सहायता से मिलेगा. द हिंदु में छपी एक खबर के अनुसार, राशन कार्ड से जुड़ा यह नियम देश के तेलंगाना राज्य में 1 फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा. यह कदम कोरोना महामारी के कारण फैले संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया हैं. Covid 19 महामारी के कारण बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन को बंद किया गया है.

    आधार को मोबाइल से लिंक करना होगा जरूरी
    सीविल सप्लाइज विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सभी कार्ड धारकों को राशन के लिए अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करना जरूरी होगा, ताकि उस पर ओटीपी भेजा जा सके. यह निर्णय हाई कोर्ट द्वारा जारी आदेश के दिशा निर्देश के अनुसरण में लिया गया हैं. कोर्ट ने यह निर्णय दायर याचिक पर सुनवाई के बाद लिया. इस याचिका में बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका जताई गई थी.

    हैदराबाद और रंगारेड्डी जिले में OTP से मिलेगा राशन
    हैदराबाद और तत्कालीन रंगारेड्डी जिले में आईरीस ऑथेन्टिकेशन की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण, इन जगह पर राशन की सामग्री मोबाइल ओटीपी के जरिए दिया जाएगा. हैदराबाद के चीफ राशनिंग अधिकारी बी बाला माया देवी ने कहा की 01 फरवरी हैदराबाद के सभी 670 फेयर शॉप में राशन सामग्री का वितरण मोबाइल ओटीपी ऑथेन्टिकेशन से ही किया जायेगा.

    ये भी पढ़ें: सपनों के घर को गाय के गोबर के पेंट से रंग रहे लोग, खादी ग्रामोद्योग ने 12 दिन में की बंपर सेल  

    इस जिले के लोगों को आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. माया देवी ने सभी कार्ड धारकों को सामग्री प्राप्त करने के लिए, अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने का सझाव दिया गया है. तेलंगाना राज्य में 87,44,251 राशन कार्डधारक हैं. हैदराबाद जिले में कार्डधारकों की संख्या 5,80,680 है, जबकि रंगारेड्डी में यह संख्या 5,24,656 है. मेडचल मलकजगिरी में यह 4,94,881, विकाराबाद में 2,34,940.

    Tags: Business news in hindi, One Nation One Ration Card, Ration card

    अगली ख़बर