• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Ration Card: अब राशन कार्ड से जुड़ी हर समस्‍या का तुरंत होगा समाधान, कॉमन सर्विस सेंटर्स पर मिलेंगी ये सेवाएं

Ration Card: अब राशन कार्ड से जुड़ी हर समस्‍या का तुरंत होगा समाधान, कॉमन सर्विस सेंटर्स पर मिलेंगी ये सेवाएं

अब देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों को सीएससी पर हर समस्‍या का समाधान मिल जाएगा.

अब देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों को सीएससी पर हर समस्‍या का समाधान मिल जाएगा.

देशभर में 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों (Ration Cardholders) को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का सीधा फायदा मिलेगा. इसके लिए खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. देशभर में 3.7 लाख से ज्‍यादा कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSCs) में अब राशन कार्ड से संबंधित सेवाएं (Ration Card Services) भी उपलब्ध होंगी. इन सेंटर्स पर राशन कार्ड से जुड़ी हर समस्‍या का तत्‍काल समाधन किया जाएगा. इन सेवाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, ब्योरे का अपडेशन और उसे आधार से लिंक करना शामिल है. इस कदम से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को सीधा फायदा मिलेगा. उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली विशेष इकाई सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ इसके लिए करार किया है.

    सीएससी में राशन कार्डधारकों को कौन-सी सेवाएं मिलेंगी
    अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन की आपूर्ति (Ration Supply) को आसान बनाना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) को मजबूत करना इस करार का मकसद है. देश में 3.7 लाख सीएससी के जरिये राशन कार्ड सेवाओं के लिए खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग और सीएससी ने सहमति ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. इस भागीदारी से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारक नजदीकी सीएससी जाकर अपनी डिटेल्‍स को आसानी से अपडेट करा सकेंगे. वहीं, लोगों को कार्ड की डुप्लिकेट कॉपी हासिल करने, कार्ड को आधार से जोड़ने, राशन की उपलब्धता की जानकारी लेने और शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price: सोना मिल रहा 11000 रुपये सस्‍ता, फिर बना कमाई का मौका, जानें 2021 के आखिर तक कितने हो जाएंगे दाम

    नए राशन कार्ड के लिए भी सीएससी में कर सकेंगे अप्‍लाई
    मौजूदा राशन कार्डधारक नए राशन कार्ड के लिए नजदीकी सीएससी में जाकर आवेदन कर सकते हैं. सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ हमारी भागदारी के बाद सीएससी का संचालन करने वाले हमारे गांव स्तर के उद्यमी (VLE) ऐसे लोगों तक पहुंच सकेंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. वे उन्हें सार्वजनिक वितरण प्रणाली और मुफ्त राशन की विभिन्‍न सरकारी योजनाओं का लाभ पाने में मदद करेंगे. बता दें कि 1 जून 2020 से देश में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ (One Nation One Ration Card) शुरू हो चुकी है. इस योजना में आप किसी भी राज्य में रहकर राशन खरीद सकते हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो आपको कहीं भी खाने के सामान के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज