घर बैठे राशन कार्ड में जोड़े फैमिली मेंबर का नाम, जानिए क्या है तरीका

घर बैठे राशन कार्ड में जोड़े फैमिली मेंबर का नाम, जानिए क्या है तरीका
राशन कार्ड

Ration Card Update Online: राशन कार्ड में कोई भी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन भी अपडेट किया जा सकता है. लेकिन आपके लिए जरूरी है कि अपडेट करने से पहले सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को जुटा लें.

  • Share this:
गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) एक बेहद ही महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है. खासकर एक ऐसे समय में जब लॉकडाउन की वजह से केंद्र सरकार बड़े स्तर पर इन कार्ड्स के जरिए अनाज वितरण का काम कर रही है ताकि कोई भी गरीब भूखा न रहे. इसके अलावा भी कई सरकारी योजनाओं में राशन कार्ड होना अनिवार्य है. ऐसे में जरूरी है कि महत्वपूर्ण डाक्युमेंट हमेशा अपडेट रहे ​ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ लिा जा सके. हाल ही में केंद्र सरकार 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' (One Nation One Ration Card) लागू करने का ऐलान किया है. इसके लागू हो जाने के बाद कोई भी राशान कार्ड होल्डर देश के किसी भी राज्य से राशन प्राप्त कर सकेगा.

इसीलिए आज हम आपको ये बता रहे हैं कि अगर राशन कार्ड में किसी फैमिली मेंबर का नाम छूट गया है तो उसे घर बैठे कैसे अपडेट (Ration Card Update) करें. राशन कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपडेट किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बैंकों को लेकर आए नए कानून से क्या होगा ग्राहकों के खाते में जमा पैसों पर असर?



किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत?
1. अगर आप ​इस कार्ड में घर के किसी बच्चे का नाम जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए घर के मुखिया का राशन कार्ड होना अनिवार्य है. इसकी एक फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी होनी चाहिए. इसके अलावा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड भी होना चाहिए.

2. अगर घर में शादी के बाद आई बहु का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है तो इसके लिए आपको ​महिला का आधार कार्ड, शादी का प्रमाण पत्र, पति के राशन कार्ड की फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी होना चाहिए. इसके अलावा, पहले माता पिता के घर में जो राशन कार्ड था उसमें से नाम हटाने का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ... तो क्या अब पॉपकॉर्न पर चुकाना होगा भारी भरकम टैक्स, जानिए क्यो?

कैसे घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करें ये जानकारी?
>> राशनकार्ड में कोई जानकारी अपडेट कराने के लिए संबंधित राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. पहली बार इस वेबसाइट पर आपको एक लॉगिन आईडी बनानी होगी, जोकि कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा.

>> लॉगिन करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको नये सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प होगा. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा.

>> इस फॉर्म में आपको परिवार के नये सदस्यों की पूरी जानकारी सही-सही भरनी होगी.

>> अगले स्टेप में इस फॉर्म के साथ आपको सभी उपरोक्त डॉक्युमेंट्स की स्कैनकॉपी भी अपलोड करनी होगी. इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा.

>> फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको एक ​रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसके द्वारा आप इसी वेबसाइट पर लॉगिन कर फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं.

>> इस फॉर्म और डॉक्युमेंट्स को अधिकारी वेरिफाई करेंगे. अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है तो इस फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए आपके पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज