अपना शहर चुनें

States

राशन दुकानों में अगले माह से लाभार्थियों को मिलेगा 5 किलोग्राम फ्री चना

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

अंत्योदय अन्न योजना (Antodaya Anna Yojana) और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड (Priority Household) राशन कार्डधारकों को एक दिसंबर से राशन की दुकानों (Fair Price Shops) के माध्यम से 5 किलोग्राम चना मुफ्त में दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 4:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंत्योदय अन्न योजना (Antodaya Anna Yojana) और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड (Priority Household) राशन कार्डधारकों को एक दिसंबर से राशन की दुकानों (Fair Price Shops) के माध्यम से 5 किलोग्राम चना मुफ्त में दिया जाएगा. जिला आपूर्ति अधिकारी (District Supply Officer) के कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री गरीब गरीब कल्याण योजना के दूसरे चरण (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana-II) के तहत जुलाई से नवंबर तक AAY और PHH कार्डधारकों को 1 किलोग्राम चना देने की योजना की घोषणा की थी.

फ्री गेहूं/चावल वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 30 नवंबर को हो जाएगी समाप्त
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Ann Yojna) की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है. कोरोना महामारी के दौर में मार्च माह में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया था. गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने जारी की 25 और 26 नवंबर को कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट, फटाफट करें चेक
यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. इसके बाद इसे (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया गया यानी 30 नवंबर 2020 तक इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है.



ये भी पढ़ें- कैबिनेट के फैसले: लक्ष्मी विलास बैंक और DBS के मर्जर को मंजूरी, हुए 3 अहम फैसले

30 नवंबर तक देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को पांच किलो मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जाएगा. इसके तहत अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और प्रति परिवार 1 किलो चना दाल मुफ्त मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज