Home /News /business /

RBI News: प्राइवेट बैंकों में बढ़ेगी प्रमोटर्स की हिस्सदारी, रिजर्व बैंक ने मंजूर की सिफारिश

RBI News: प्राइवेट बैंकों में बढ़ेगी प्रमोटर्स की हिस्सदारी, रिजर्व बैंक ने मंजूर की सिफारिश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को बताया कि उसने प्राइवेट सेक्टर बैंकों के स्वामित्व और कॉरपोरेट स्ट्रक्चर को लेकर सेंट्रल बैंक वर्किंग कमिटी की तरफ से की गई 33 में से 26 सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. इन सिफारिशों में एक नियम यह भी शामिल है कि प्राइवेट बैंक (Private Banks) के प्रमोटर 15 साल की लंबी अवधि में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 26 फीसदी तक ले जा सकते है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को बताया कि उसने प्राइवेट सेक्टर बैंकों के स्वामित्व और कॉरपोरेट स्ट्रक्चर को लेकर सेंट्रल बैंक वर्किंग कमिटी की तरफ से की गई 33 में से 26 सिफारिशों को मंजूर कर लिया है.  इन सिफारिशों में एक नियम यह भी शामिल है कि प्राइवेट बैंक (Private Banks) के प्रमोटर 15 साल की लंबी अवधि में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 26 फीसदी तक ले जा सकते है.

    रिजर्व बैंक के मौजूदा नियमों के मुताबिक, किसी प्राइवेट बैंक के प्रमोटर को 10 सालों के भीतर अपनी हिस्सेदारी घटाकर 20 फीसदी और 15 वर्षों के भीतर 15 फीसदी करने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें- ₹1.85 का शेयर 97 रुपये का हुआ, डेढ़ साल में 1 लाख बन गए 52 लाख दिया 5150% रिटर्न, क्या आपके पास है?

    15 साल बाद बढ़ेगी प्राइवेट बैंकों में प्रमोटरों की हिस्सदारी
    केंद्रीय बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंकों के लिए स्वामित्व दिशानिर्देशों और कॉरपोरेट संरचना पर रिपोर्ट जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि 15 साल के लंबे समय में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी की सीमा, बैंक की चुकता वोटिंग इक्विटी शेयर पूंजी के 15 फीसदी के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर 26 फीसदी की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें: Petrol Price Today: इस शहर में 1 लीटर पेट्रोल हुआ ₹82.96 और डीजल ₹77.13, जानें अपने शहर का भाव

    प्रमोटर्स की प्रारंभिक शेयरधारिता के लिए अनिवार्य लॉक-इन अवधि पर, रिपोर्ट शुरुआती लॉक-इन जरूरतों से संबंधित मौजूदा निर्देशों में किसी बदलाव का समर्थन नहीं करती है, जो कि पहले पांच सालों में बैंक की चुकता वोटिंग इक्विटी शेयर पूंजी के न्यूनतम 40 फीसदी के रूप में जारी रह सकती है.

    Tags: Bank, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर