RBI की अपील-बैंक में न जाएं, कम से कम करें कैश का इस्तेमाल, 24 घंटे यूज करें NEFT-IMPS-UPI की सुविधा

RBI की अपील-बैंक में न जाएं, कम से कम करें कैश का इस्तेमाल, 24 घंटे यूज करें NEFT-IMPS-UPI की सुविधा
पेमेंट करने के लिए डिजिटल जरिया अपनाए

आरबीआई ने लोगों से अपील की है की वे लेन-देने के लिए डिजिटल जरिया अपनाए. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को भुगतान के लिए डिजिटल मोड का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 12:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से पसार रहा है. भारत में भी इससे संक्रमित लोगों की संख्या 114 पहुंच गई है. परेशान करने वाली बात ये है की ये संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसी वजह से आरबीआई ने भी लोगों से अपील की है की वे पेमेंट करने के लिए डिजिटल जरिया अपनाएं. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को भुगतान के लिए डिजिटल मोड का इस्तेमाल करना चाहिए.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि आम जनता के लिए गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प जैसे NEFT, IMPS, UPI और BBPS फंड ट्रांसफर, सामान खरीदने/ सेवाओं की खरीद, भुगतान की सुविधा चौबीसों घंटे मिलेंगी. केंद्रीय बैंक ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच और लोगों में इसे लेकर डर के माहौल को देखते हुए यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें: बिना ब्याज दर घटाए ही RBI ने कम की आपकी EMI, जानकर हो जाएंगे खुश!



मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग UPI का इस्तेमाल बढ़ाएं
आरबीआई ने कहा कि पेमेंट के लिए लोग अपनी सहूलियत के अनुसार मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड, इत्यादि जैसे डिजिटल पेमेंट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें पैसे निकालने या बिल का पेमेंट करने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए.

31 मार्च तक बंद की जा रही हैं भीड़भाड़ वाली जगाहें 
देशभर के कई राज्यों में भीड़भाड़ वाली जगहों, जैसे स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाघरों, को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया गया है. अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों का सेनिटाइजेशन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Yes Bank ग्राहकों के लिए राहत की खबर! कल से शुरू होगी सभी बैंकिंग सेवा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading