RBI का अलर्ट! आज रात से 14 घंटे के लिए बंद हो जाएगी बैंक की ये सर्विस, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

बैंक ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खास सूचना जारी की है.

बैंक ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खास सूचना जारी की है.

बैंक ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खास सूचना जारी की है. केन्द्रीय बैंक ने कहा कि बैंक अपने कस्‍टमर को यह जानकारी पहले से मुहैया करा दें, ताकि उन्‍हें दिक्‍कत न हो और वह अपना काम पहले ही निपटा लें.

  • Share this:

नई दिल्ली. अगर आप डिजिटल पैसों का लेनदेन करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. ऐसे ग्राहकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खास सूचना जारी की है. आज रात से ग्राहक कल रविवार दोपहर 12 बजे तक एनईएफटी (NEFT ) लेनदेन नहीं कर पाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि NEFT सेवा रविवार दोपहर तक उपलब्ध नहीं रहेगी. बता दें कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) को इंटरनेट बैंकिंग और एक-से-एक भुगतान सुविधा की एक महत्वपूर्ण विशेषता माना जाता है. हालांकि, बैंक ग्राहक कोई भी तत्काल भुगतान करने के लिए रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का विकल्प चुन सकते है.

जानें क्या कहा RBI ने?

RBI ने एक प्रेस रिलीज जारी की है. इसमें कहा गया है कि NEFT सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है. यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा. इसकी वजह से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर रविवार 23 मई को दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.


ये भी पढ़ें- मात्र 250 रु में खुलवाएं बेटी के नाम पर ये खाता, शादी पर मिलेंगे पूरे 15 लाख, जानिए डिटेल में...

ग्राहक के पास होंगे ये विकल्प

आरबीआई के मुताबिक, इस दौरान RTGS सिस्‍टम काम करता रहेगा. केन्द्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि इस दौरान RTGS (Real Time Gross Settlement) सर्विस प्रभावित नहीं होगी और यह नॉर्मल तरीके से काम करती रहेगी. इससे पहले 18 अप्रैल को RTGS को लेकर ऐसा ही टेक्निकल अपग्रेड पूरा हो चुका है. RBI ने कहा कि बैंक अपने कस्‍टमर को यह जानकारी पहले से मुहैया करा दें, ताकि उन्‍हें दिक्‍कत न हो और वह अपना काम पहले ही निपटा लें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज