होम /न्यूज /व्यवसाय /निर्मला सीतारमण बोलीं- RBI और वित्त मंत्रालय रुपये की स्थिति पर रखे हुए है नजर

निर्मला सीतारमण बोलीं- RBI और वित्त मंत्रालय रुपये की स्थिति पर रखे हुए है नजर

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 81 रुपये के करीब पहुंच गया. पिछले कुछ महीनों में रुपये की कीमत में लगातार गिर ...अधिक पढ़ें

पुणे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि दुनिया की अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कहीं अधिक मजबूती से खड़ा रहा है. डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत के रिकॉर्ड स्तर पर गिर जाने के बाद भारतीय मुद्रा की स्थिति को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच सीतारमण ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) रुपये की स्थिति पर लगातार करीबी नजर रखे हुए हैं.

सीतारमण ने पुणे में कहा, ‘‘अगर मुद्राओं के उतार-चढ़ाव की मौजूदा स्थिति में किसी एक मुद्रा ने अपनी स्थिति को काफी हद तक बनाए रखा है तो यह भारतीय रुपया ही है. हमने काफी अच्छी तरह इस स्थिति का सामना किया है.’’


रुपया 30 पैसे की गिरावट के साथ 81.09 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में रुपये की कीमत में लगातार गिरावट आई है. शुक्रवार (23 सितंबर) को रुपया 30 पैसे की गिरावट के साथ 81.09 रुपये प्रति डॉलर के अबतक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में भारतीय रुपया डॉलर के आगे पहली बार 81 रुपये का स्तर भी पार कर गया. एक समय रुपया 81.23 के स्तर तक लुढ़क गया था. बाद में रुपया 30 पैसे टूटकर 81.09 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें- देश में मंदी का खतरा नहीं, चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दहाई अंकों में रहने की उम्मीदः सीतारमण

गुरुवार (23 सितंबर) को रुपया एक ही दिन में 83 पैसे का गोता लगाते हुए 80.79 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर रहा था. यह लगातार तीसरा दिन रहा जब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट देखी गई. इन तीन दिनों में रुपये की कीमत 124 पैसे प्रति डॉलर तक गिर चुकी है.

Tags: Ministry of Finance, Nirmala sitharaman, RBI

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें