किसानों को मिला तोहफा, RBI ने किसान क्रेडिट कार्ड पर दी बड़ी छूट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मछलीपालन (Fisheries) और पशुपालन (Animal Husbandry) का काम करने वाले किसानों (Farmers) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर दिए जाने वाले लोन पर 2 फीसदी ब्याज सब्सिडी देने की घोषणा की है.

पीटीआई
Updated: August 27, 2019, 4:51 PM IST
किसानों को मिला तोहफा, RBI ने किसान क्रेडिट कार्ड पर दी बड़ी छूट
किसानों को तोहफा! RBI ने किसान क्रेडिट कार्ड पर दी बड़ी छूट
पीटीआई
Updated: August 27, 2019, 4:51 PM IST
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मछलीपालन (Fisheries) और पशुपालन (Animal Husbandry) का काम करने वाले किसानों (Farmers) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर दिए जाने वाले लोन पर 2 फीसदी ब्याज सब्सिडी देने की घोषणा की है. इस इंटरेस्ट सब्वेंशन (Interest Subvention) के साथ छोटी अवधि के लिए 2 लाख रुपये तक का लोन लेने वाले ऐसे किसानों को 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिलेगा. 2018-19 और 2019-20 में लोन लेने वाले किसान भी इस सब्सिडी स्कीम का फायदा ले सकते हैं. बता दें कि मोदी सरकार ने पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी थी.

समय से लोन चुकाने पर 3% का डिस्काउंट
वहीं समय पर लोन का भुगतान करने वाले किसानों को ब्याज पर 3 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. इन नियमों के लागू होने के बाद समय पर लोन का भुगतान करने वाले किसानों वित्त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए 4 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें: CNG पंप का मालिक बनकर लाखों कमाने का मौका!

मछलीपालकों-पशुपालकों को ही मिलेगा फायदा
आरबीआई ने कहा कि इस ब्याज सब्सिडी छूट का फायदा अधिक 2 लाख रुपए तक के छोटी अवधि के लोन पर ही मिलेगा. इस छूट का फायदा लेने के लिए केवल मछलीपालन और पशुपालन गतिविधियों में शामिल किसान ही होंगे. जो किसान पहले से ही केसीसी पर फसल लोन (Crop Loan) ले रखे हैं और वे मछलीपालन और पशुपालन जैसी गतिविधियों में शामिल हैं तो वे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

बयान के अनुसार, फसल लोन (Crop Loan) और मछलीपालन-पशुपालन करने वाले किसान 3 लाख रुपये तक के लोन पर इस योजना का फायदा ले सकते हैं. जो किसान केवल मछलीपालन और पशुपालन जैसे कार्य कर रहे हैं उनको केवल 2 लाख रुपए तक के लोन पर इसका फायदा मिलेगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: 50 लाख हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाएगी सरकार, 75 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 4:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...