फ्रेंकलिन टेंपलटन संकट के बाद म्यूचुअल फंड पर बढ़ा दबाव, RBI ने किया ₹50 हजार करोड़ देने का ऐलान

फ्रेंकलिन टेंपलटन संकट के बाद म्यूचुअल फंड पर बढ़ा दबाव, RBI ने किया ₹50 हजार करोड़ देने का ऐलान
आरबीआई ने म्यूचुअल फंड्स को दी मदद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI- Reserve Bank of India) ने सोमवार को म्यूचुअल फंड्स हाउस के लिए 50,000 करोड़ रुपये की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2020, 11:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. म्यूचुअल फंड्स हाउस की पैसों की तंगी को कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को म्यूचुअल फंड्स के लिए 50,000 करोड़ रुपये की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी की घोषणा की. बता दें कि यूएस बेस्ड म्युचुअल फंड हाउस  फ्रैंकलिन टेंपलटन ने भारत में छह डेट फंड्स को बंद कर दिया है. निवेशकों के आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए आरबीआई ने म्यूचुअल फंड्स को विशेष तरलता सुविधा देने की घोषणा की है. RBI ने कहा कि वह सतर्क है और COVID-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

निवेशकों के अटके हजारों करोड़ रुपये
कोरोना वायरस महामारी के चलते यूनिट वापस लेने के दबाव और बॉन्ड बाजार में लिक्विडिटी की कमी का हवाला देकर स्कीमें बंद की गई हैं. अपने इस फैसले के बारे में कंपनी का कहना है कि कोरोना संकट की वजह से लोगों ने तेजी से अपना पैसा निकाला है, जिससे कंपनी के पास कैश की कमी हुई है. अब रिडंप्शन का दबाव बढ़ने से इन सभी फंडों की सिक्योरिटीज बेची जाएंगी. निवेशकों को कई चरणों में पैसा वापस किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि डेट फंड्स में रकम फंसने का डर बढ़ा है. बता दें इन 6 डेट स्कीम का कुल मिलाकर एसेट बेस करीब 28 हजार करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन के बीच कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत! इन सेक्टर की कंपनियों को मिल सकती है GST से छूट
बंद हुईं ये स्कीम


फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन लो ड्यूरेशन फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन इनकम ऑपरच्यूनिटी फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन क्रेडिट रिस्क फंड, फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन शॉर्ट टर्म इनकम प्लान, फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन शॉर्ट बॉन्ड फंड और फ्रैंकलिन इंडिया टेंपलटन डायनामिक एक्यूरियल फंड को बंद किया गया है.

ये भी पढ़ें:- यहां बचत खाते पर SBI से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा, सिर्फ 20 रुपये में खुलवाएं खाता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading