Home /News /business /

RBI रिपोर्ट में खुलासा- एक साल में इतने हजार करोड़ रुपये की हुई बैंकिंग धोखाधड़ी

RBI रिपोर्ट में खुलासा- एक साल में इतने हजार करोड़ रुपये की हुई बैंकिंग धोखाधड़ी

एक साल में इतने हजार करोड़ रुपये की हुई बैंकिंग धोखाधड़ी

एक साल में इतने हजार करोड़ रुपये की हुई बैंकिंग धोखाधड़ी

वित्त वर्ष (Financial Year) 2018-19 में बैंकिंग धोखाधड़ी में 74 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इस दौरान कुल 71,543 करोड़ रुपये के फ्रॉड हुए.

    वित्त वर्ष (Financial Year) 2018-19 में बैंकिंग धोखाधड़ी में 74 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इस दौरान कुल 71,543 करोड़ रुपये के बैंकिंग फ्रॉड हुए. यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वार्षिक रिपोर्ट में सामने आई है. RBI ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट (Annural Report) जारी की. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों द्वारा धोखाधड़ी की घटना की तारीख और बैंकों द्वारा इसकी पहचान के बीच औसत अंतराल 22 महीने था.

    चलन में मौजूद मुद्रा 17 फीसदी बढ़कर 21.10 लाख करोड़
    रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में चलन में मौजूद मुद्रा 17 फीसदी बढ़कर 21.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. हालांकि, रिपोर्ट में यह भी माना है कि घरेलू मांग घटने से आर्थिक गतिविधियां सुस्त हुई है. अर्थव्यवस्था में निजी निवेश बढ़ाने की बात पर जोर दिया गया है. RBI ने कहा है कि IL&FS संकट के बाद एनबीएफसी से वाणिज्यिक क्षेत्र को ऋण प्रवाह में 20 फीसदी की गिरावट आई है.

    ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री ने कहा- इंडस्ट्री को राहत देने के लिए अगले कुछ हफ्ते में और नए ऐलान होंगे

    आकस्मिक कोष में 1,96,344 करोड़ की राशि बची
    RBI ने कहा है कि केंद्र सरकार को अधिशेष कोष से 52,637 करोड़ रुपये देने के बाद रिजर्व बैंक के आकस्मिक कोष में 1,96,344 करोड़ रुपये की राशि बची है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि ऋण माफी, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के क्रियान्वयन, आय समर्थन योजनाओं की वजह से राज्यों की वित्तीय प्रोत्साहनों को लेकर क्षमता घटी है.

    बता दें कि आरबीआई ने सोमवार को अपने डिविडेंड और सरप्लस फंड से सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने का ऐलान किया है. इस फंड का इस्तेमाल सरकार इकोनॉमिक ग्रोथ की रफ्तार बढ़ाने के लिए कर सकती है. आरबीआई इस रकम का बड़ा हिस्सा यानी 1.23 लाख करोड़ रुपये सरप्लस फंड से और बाकी 52,637 करोड़ रुपये सरप्लस रिजर्व से ट्रांसफर करेगा.

    ये भी पढ़ें-दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Apple ने सैकड़ों लोगों को निकाला

    Tags: Bank fraud, Business news in hindi, RBI, RBI Governor, Shaktikanta Das

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर