RBI जल्द देने वाला है आम आदमी को बड़ा तोहफा, इकॉनमी को दुरुस्त करने के लिए बनाया प्लान

देश की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) कई प्रयास कर रहे हैं. अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेतों के बीच केंद्रीय बैंक एक बार फिर रेपो दर में कटौती कर सकता है.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:25 AM IST
RBI जल्द देने वाला है आम आदमी को बड़ा तोहफा, इकॉनमी को दुरुस्त करने के लिए बनाया प्लान
रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती मुमकिन
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:25 AM IST
देश की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) कई प्रयास कर रहे हैं. अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेतों के बीच केंद्रीय बैंक एक बार फिर रेपो दर में कटौती कर सकता है. इसी कड़ी में सोमवार से भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होनी है, ये बैठक 7 अगस्त तक चलेगी. इस मीटिंग में नीतिगत दर में लगातार चौथी बार 0.25 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है. इससे पहले जून की बैठक के बाद केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में इस साल तीसरी बार कटौती की थी.

रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती मुमकिन
आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक 5 अगस्त से 7 अगस्त के बीच मुंबई में होगी. बैठक का समापन 7 अगस्त को होगा और इसी दिन लिए गए फैसलों की जानकारी दी जाएगी. ऑटो इंडस्ट्री समेत तमाम उद्योग जगत रेपो रेट में आरबीआई से कटौती चाह रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के सपने को पूरा करने के लिए करने होंगे ये दो काम!

उद्योग जगत उम्मीद कर रहा है कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुआई वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) सिस्टम में नकदी की स्थिति में सुधार और ब्याज दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कदम उठा सकती है.

लगातार तीसरी बार होगी रेपो रेट में कटौती
आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में बदलाव कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो यह लगातार चौथा मौका होगा, जब RBI रेपो रेट में कटौती करेगा. इससे पहले फरवरी, अप्रैल और जून में आरबीआई ने रेपो रेट में कैंची चलाई थी. फिलहाल रेपो रेट 5.75 फीसदी है, जबकि रिवर्स रेपो रेट 5.50 फीसदी है. गौरतलब है कि रेपो रेट वह दर होती है जिस दर पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है. रेपो रेट कम होने पर ग्राहकों को दिए जाने वाले कर्ज की दर भी कम हो जाती है. इसी प्रकार से रिवर्स रेपो रेट वह होता है, जिस दर पर आरबीआई बैंकों को उनकी जमा पर ब्याज देता है.
Loading...

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता लोन, सरकार ने उठाया ये कदम
First published: August 5, 2019, 11:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...