होम /न्यूज /व्यवसाय /RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस! कई खाताधरकों के अटके पैसे, कहीं आपके भी तो नहीं हैं जमा

RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस! कई खाताधरकों के अटके पैसे, कहीं आपके भी तो नहीं हैं जमा

लगभग 18000 बैंक अभी भी CTS के अधीन नहीं हैं

लगभग 18000 बैंक अभी भी CTS के अधीन नहीं हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को महाराष्ट्र में उस्मानाबाद के वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक (Vasantdada Nagari Sahakar ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक (Vasantdada Nagari Sahakari Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई ने कहा कि बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति के हिसाब से अभी के जमाकर्ताओं का पूरा पैसा वापस नहीं कर पाएगा. इसी कारण उसका लाइसेंस रद्द (License Cancelled) किया जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने और लिक्विडेशन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जायेगी.

    5 लाख रुपये तक की जमा सुरक्षित
    रिजर्व बैंक ने कहा कि सहकारी बैंक का लाइसेंस सोमवार को कारोबार समाप्त होने के बाद से रद्द माना जायेगा. इसके बाद सहकारी बैंक परिचालन नहीं कर सकेगा. जमाकर्ता लिक्विडेशन के बाद डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से पांच लाख रुपये तक का जमा पाने के पात्र होंगे.

    ये भी पढ़ें: Union Budget 2021: कोरोना के इलाज में हुए खर्च पर इनकम टैक्स में दी जा सकती है छूट, जानें इस बारे में सबकुछ

    99% से अधिक जमाकर्ताओं को मिल जाएगी पूरी रकम
    बता दें कि रिजर्व बैंक ने बैंक का लिक्विडेटर (Liquidator) नियुक्त करने का आदेश भी दिया था. बैंक का कहना है कि वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक को चालू रखना जमाकर्ताओं के हित में नहीं है. मौजूदा स्थिति में बैंक अपने डिपॉजिटर्स को पूरा पैसा नहीं दे पाएगा. फिलहाल केंद्रीय बैंक ने इस बात को साफ कर दिया है कि लाइसेंस रद्द होने के बाद भी 99 फीसदी जमाकर्ताओं को उनकी पूंजी वापस मिल जाएगी.

    ये भी पढ़ें : अभी तक आपने नहीं फाइल किया इनकम टैक्स रिटर्न? जानें CBDT ने क्या नई जानकारी दी है

    महाराष्‍ट्र के ही एक और बैंक का किया था लाइसेंस रद्द
    RBI ने महाराष्‍ट्र के कराड में संकटग्रस्‍त 'कराड जनता सहकारी बैंक' का लाइसेंस रद्द कर दिया है. बता दें कि इससे पहले नवंबर 2017 से ही कराड जनता सहकारी बैंक पर रिजर्व बैंक ने कुछ पाबंदियां लगाई हुई थीं. आरबीआई ने कहा है कि लाइसेंस रद्द होने के बाद अब बैंक पूरी तरह से बंद हो जाएगा.

    Tags: Banking sector reforms, Banking services, Business news in hindi, RBI

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें