खुशखबरी! अब बैंक जीरो बैलेंस खाताधारकों को फ्री देगा ये सुविधाएं, RBI का आदेश

बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (बीएसबीडी) रखने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन अकाउंट के मामले में सोमवार को नियमों में कुछ छूट दी है.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:54 AM IST
खुशखबरी! अब बैंक जीरो बैलेंस खाताधारकों को फ्री देगा ये सुविधाएं, RBI का आदेश
बीएसबीडी
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:54 AM IST
बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (बीएसबीडी) रखने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन अकाउंट के मामले में सोमवार को नियमों में कुछ छूट दी, जिससे अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी. हालांकि, बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते. प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (बीएसबीडी) से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. अत: इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

यह भी पढ़ें- ...तो अब 10 लाख से ज्यादा का कैश निकालने पर देना होगा टैक्स!

अब फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं
वित्तीय समावेशी अभियान के तहत आरबीआई ने बैंकों से बचत खाते के रूप में बीएसबीडी खाते की सुविधा देने को कहा. इसमें बिना किसी शुल्क के कुछ न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती थीं. रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक न्यूनतम सुविधाओं के अलावा चेक बुक जारी करने समेत अतिरिक्त मूल्य वर्द्धित सेवाएं देने के लिए स्वतंत्र हैं. अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने से ये खाते गैर-बीएसबीडी खाते नहीं हो जाएंगे. केंद्रीय बैंक ने यह भी साफ किया है कि अतिरिक्त सेवाओं की पेशकश को लेकर बैंकों को ग्राहकों से न्यूनतम राशि रखने को नहीं कहना चाहिए. बीएसबीडी खाता नियतों के तहत खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है और उन्हें कुछ न्यूनतम सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं.

यह भी पढ़ें- पूरे साल रहती है इस प्रोडक्ट की डिमांड, सिर्फ 90 हजार में शुरू करें ये बिजनेस

एटीएम से चार बार फ्री में निकाल सकेंगे पैसा  
बीएसबीडी खाता नियतों के तहत खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है और उन्हें कुछ न्यूनतम सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं. इन सुविधाओं में एटीएम से एक महीने में चार बार निकासी, बैंक शाखा में जमा तथा एटीएम कार्ड शामिल हैं. इन खातों में एक महीने में जमा राशि की संख्या और मूल्य पर कोई सीमा नहीं है.
Loading...

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में FD से जल्दी दोगुना होता है पैसा, जानें कैसे करें निवेश

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 11, 2019, 10:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...