• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • NBFC को मिल सकेगा आधार ई-केवाईसी ऑथेंटिकेशन लाइसेंस, आरबीआई ने दी अनुमति

NBFC को मिल सकेगा आधार ई-केवाईसी ऑथेंटिकेशन लाइसेंस, आरबीआई ने दी अनुमति

फिनटेक कंपनियों ने आरबीआई के फैसले का स्वागत किया है.

फिनटेक कंपनियों ने आरबीआई के फैसले का स्वागत किया है.

आरबीआई (RBI) ने कहा है कि एनबीएफसी (NBFCs) और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स आधार ई-केवाईसी ऑथेंटिकेशन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए केंद्रीय बैंक के पास आवेदन कर सकती हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां यानी एनबीएफसी (NBFCs) और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स (Payment System Providers) आधार ई-केवाईसी ऑथेंटिकेशन लाइसेंस (Aadhaar e-KYC Authentication Licence) प्राप्त करने के लिए केंद्रीय बैंक के पास आवेदन कर सकती हैं. वहीं, फिनटेक कंपनियों ने आरबीआई के फैसले का स्वागत किया है. इन कंपनियों का कहना है कि इस कदम से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा और धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.

    एमस्वाइप के प्रोडक्ट हेड अंकित भटनागर ने इस फैसले को लेकर का कहा कि आरबीआई के इस कदम से ग्राहकों के बीच विश्वास को और अधिक बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि केवल लाइसेंस प्राप्त संस्थाओं को ही ईकेवाईसी करने की अनुमति होगी.

    ये भी पढ़ें- यूनियन बैंक ने पेश किया खास क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे फ्री जिम और हेल्थ चेकअप समेत कई फीचर्स

    ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद करेगा आरबीआई का फैसला
    वहीं, इंफ्रासॉफ्ट टेक्नोलॉजीज लि. के इनोवेशन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के हेड मनोज चोपड़ा ने कहा कि आरबीआई का यह कदम एनबीएफसी औरपेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद करेगा.

    ये भी पढ़ें- एयरलाइंस कंपनियों को राहत, 15 दिन किराया तय करने की मिली छूट

    फिनटेक इकोसिस्टम के लिए यह एक सराहनीय कदम
    वहीं आरबीआई के निर्णय पर टाइड (इंडिया) के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर गुरजोधपाल सिंह ने कहा कि फिनटेक इकोसिस्टम के लिए यह एक सराहनीय कदम है. उन्होंने कहा कि इस कदम से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहकों के लिए अनुभव में सुधार होगा जो काफी मुद्दों का सामना कर रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज