लाइव टीवी
Elec-widget

RBI कर्मचारी यूनियनों की मांग, बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर ₹10 लाख करे सरकार

भाषा
Updated: November 19, 2019, 7:09 PM IST
RBI कर्मचारी यूनियनों की मांग, बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर ₹10 लाख करे सरकार
रिजर्व बैंक कर्मचारी यूनियनों ने बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की मांग की

सहकारी क्षेत्र के पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (Punjab & Maharashtra Cooperative Bank) में जारी संकट के बीच बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है.

  • Share this:
मुंबई. रिजर्व बैंक (RBI) की कर्मचारी यूनियनों ने बैंकों में जमा राशि (Bank Deposits) पर बीमा कवर (Insurance Cover) को मौजूदा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की सरकार से मांग की है. सहकारी क्षेत्र के पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (Punjab & Maharashtra Cooperative Bank) में जारी संकट के बीच बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सप्ताहांत इस संबंध में सरकार की मंशा बताते हुए कहा कि सरकार मौजूदा शीतकालीन सत्र में ही बैंक जमा पर बीमा गारंटी को बढ़ाने के लिये संशोधन विधेयक संसद में पेश करेगी. उन्होंने कहा कि जमा राशि पर बीमा कवर को 1 लाख रुपये से ऊपर किया जाएगा. हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया कि यह कितनी हो सकती है.

बैंक जमा पर बीमा कवर बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाए- अखिल भारतीय रिजर्व बैंक कर्मचारी संघ ने एक वक्तव्य में कहा है, इससे पहले भी हमने इस बारे में सुझाव दिया था कि किसी भी व्यक्ति की बैंकों में रखी गई सब तरह की जमा पर बीमा कवर को बढ़ाकर कम से कम 10 लाख रुपये किया जाना चाहिये. हम अपनी इस मांग को दोहराते हुये सरकार से इस पर विचार करने का आग्रह करते हैं.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदलने वाला है सोने के गहने खरीदने से जुड़ा ये नियम, सरकार ने दी मंजूरी

अभी 1 लाख रुपये का है बीमा कवर- कर्मचारी संघ ने कहा है कि प्रस्तावित 10 लाख रुपये की राशि करीब 14,000 डॉलर तक बैठेगी जो कि कई अन्य देशों के मुकाबले कम है. वर्तमान में जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम प्रत्येक बैंक जमाधारक को उसके बैंक के परिसमापन अथवा बैंक लाइसेंस निरस्त होने की तिथि को उसकी जमा पर अधिकतम 1 लाख रुपये का बीमा कवर उपलब्ध कराता है.

ब्राजील में जमा राशि पर 42 लाख रुपये का कवर- SBI रिसर्च की हाल में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 1 लाख रुपये का जमा बीमा कवर दुनिया में सबसे कम कवर में से एक है. यह देश की प्रति व्यक्ति आय का 0.9 गुणा है. जबकि ब्राजील में जमा राशि पर 42 लाख रुपये और रूस में 12 लाख रुपये का कवर दिया जाता है.

ये भी पढे़ं:
Loading...

SBI ग्राहकों को अब नहीं है ATM जाने की जरूरत, किराना स्टोर से ऐसे ले सकते हैं कैश
पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने कहा- इस तारीख तक जरूरी है ये डॉक्युमेंट जमा करना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 7:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...