लाइव टीवी

..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए कड़वा सच?

hindi.moneycontrol.com
Updated: May 22, 2020, 12:50 PM IST
..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए कड़वा सच?
..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए सच?

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shakitkant Das) ने लोन मोरटोरियम छूट को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. हालांकि इसमें मुश्किल यह है कि लोन मोरटोरियम की अवधि खत्म हो जाने पर आपको एकसाथ 6 महीने की EMI और उस पर लगने वाला ब्याज चुकाना होगा. आइए आपको बताते हैं कि इससे आपकी कितनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shakitkant Das) ने लोन मोरटोरियम छूट को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. बता दें कि पहले यह सुविधा 31 मई तक मिल रही थी जिसे अब बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. इस सुविधा का मतलब है कि अगर आपका बैंक राजी है तो अगले 6 महीने तक लोन EMI की किश्त ना चुकाने पर भी आपको डिफॉल्टर नहीं माना जाएगा. लेकिन पिछली बार की तरह इसबार भी शर्त वही है कि अगर आपका बैंक मोरटोरियम की छूट देने पर सहमति जताता है तभी आपको इसका फायदा मिलेगा.

लोन मोरटोरियम का फायदा किसे मिला
RBI ने साफ कहा है कि बैंकों को मोरटोरियम देने का अधिकार दिया जा रहा है. बैंक इसका फायदा आपको देंगे या नहीं.. यह उनपर भी निर्भर करेगा. मार्च तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक, लोन बुक में 25-71 फीसदी तक हिस्सेदारी रखने वाले ग्राहकों ने मोरटोरियम का फायदा लिया है. रिटेल सेगमेंट के अलावा जिन सेगमेंट में लोन मोरटोरियम का फायदा सबसे ज्यादा लिया गया है उनमें कृषि लोन, माइक्रो-क्रेडिट, कमर्शियल व्हीकल लोन और क्रेडिट कार्ड्स जैसे दूसरे अनसिक्योर्ड लोन हैं.

ये भी पढ़ें:- अब डाकघर से भी बुक कराएं ट्रेन टिकट, रेलवे के ये टिकट काउंटर भी खुले



6 महीने की EMI और उस पर लगने वाला ब्याज चुकाना होगा


हालांकि इसमें मुश्किल यह है कि लोन मोरटोरियम की अवधि खत्म हो जाने पर आपको एकसाथ 6 महीने की EMI और उस पर लगने वाला ब्याज चुकाना होगा. यानी 6 महीने के बाद एकमुश्त बड़ी रकम देनी पड़ सकती है. मोरटोरियम में सिर्फ यह छूट मिली है कि छह महीने तक किश्त ना चुकाने पर कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी. लेकिन छह महीने की किश्त और ब्याज एकसाथ चुकाना आपके लिए और मुश्किल हो सकता है.

6 महीने के बाद नहीं दे पाए रकम तो मोरटोरियम का फायदा नहीं होगा 
मान लीजिए आपने 6 महीने छूट का फायदा लेकर EMI नहीं चुकाई लेकिन 6 महीने के बाद एकमुश्त इतनी रकम नहीं चुका पाए तो? तब मोरटोरियम का फायदा भी नहीं होगा और आप डिफॉल्टर की लिस्ट में आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन के बीच 10000 रु प्रति महीना की गारंटीड कमाई वाली स्कीम में लगाए पैसा

EMI चुकाने की हालत में हैं तो देर करने के बजाय तुरंत पेमेंट करना सही फैसला
हालात अभी बुरे हैं और आगे और बुरे हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप अभी EMI चुकाने की हालत में हैं तो देर करने के बजाय तुरंत पेमेंट करना सही फैसला है. अगर आपको कहीं से बड़ी रकम मिलने की उम्मीद नहीं है तो किश्त टालना गलत फैसला है. हां, अगर नौकरी नहीं है और किश्त चुकाने से बजट बिगड़ सकता है तो ही इस लोन मोरटोरियम का फायदा ले सकते हैं.

(प्रतिमा शर्मा, मनीकंट्रोल हिंदी)

इस लेख से सबंधित किसी जानकारी के लिए ट्विटर पर @bypratimasharma से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 12:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading