• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI ने निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना को 30 सितंबर तक बढ़ाया

RBI ने निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना को 30 सितंबर तक बढ़ाया

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

निर्यातकों को माल लदान से पहले और बाद की अवधि के लिए दिए जाने वाले निर्यात ऋण पर ब्याज सब्सिडी की अवधि 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने निर्यातकों को माल लदान से पहले और बाद की अवधि के लिए दिए जाने वाले निर्यात ऋण पर ब्याज सब्सिडी की अवधि तीन महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 तक कर दी है. केंद्रीय बैंक के इस निर्णय से निर्यातकों को काफी राहत मिलेगी. इस योजना को अप्रैल में 30 जून 2021 तक के लिए बढ़ाया गया था.

    रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन में कहा, ''भारत सरकार ने निर्यात माल लदान से पहले और लदान के बाद में दिये जाने वाले रुपया निर्यात रिण पर ब्याज योजना की अवधि के विस्तार को मंजूरी दे दी है. यह योजना इसी आकार और आधार के साथ तीन महीने यानी 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेगी.''

    ये भी पढ़ें- अलर्ट! अगर आपके बच्चे भी करते हैं स्मार्टफोन पर ये काम तो आप मिनटों में हो जाएंगे कंगाल, जानिए क्या है माजरा?

    इसमें कहा गया है कि योजना का विस्तार एक जुलाई 2021 से 30 सितंबर 2021 तक किया गया है. निर्यातकों के शीर्ष संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन्स (फियो) के अध्यक्ष ए शक्तिवेल ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए एक बयान में कहा, ''इससे देश के चिन्हित निर्यात क्षेत्रों को अंतराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा, क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी और वे निर्यात बढ़ा सकेंगे.''

    ये भी पढ़ें- नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक से मार्केट शेयर प्रभावित, धमाकेदार तरीके से करेंगे वापसी: HDFC Bank

    उन्होंने इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का आभार जताया. उन्होंने उनसे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के लिए ब्याज सहायता योजना का विस्तार करने की अपील भी की. फियो अध्यक्ष ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र की इकाइयां अब भी मुनासिफ दर पर कारोबार के लिए कर्ज के अभाव का सामना कर रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज