ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे ये 4 सरकारी बैंक! RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

पीएनबी, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक पर 50-50 लाख रुपये और कॉरपोरेशन बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 10:31 AM IST
ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे ये 4 सरकारी बैंक! RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना
50-50 लाख रुपये का जुर्माना
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 10:31 AM IST
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और यूको बैंक सहित सार्वजनिक क्षेत्र के चार बैंकों पर केवाईसी (Know Your Customer) जरूरतों और चालू खाता खोलने के नियमों को नहीं मानने को लेकर 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आपको बता दे कि पीएनबी, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक पर 50-50 लाख रुपये और कॉरपोरेशन बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

रिजर्व बैंक ने इसका ब्योरा देते हुए कहा कि यह जुर्माना केवाईसी या मनी लांड्रिंग रोधक मानदंडों तथा चालू खाता खोलने से संबंधित उसके दिशानिर्देशों के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए लगाया गया है. केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि यह कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में खामियों को लेकर की गई है और इसका बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए करार या लेनदेन की वैधता से कोई लेना देना नहीं है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने बंद की 6.8 लाख कंपनियां, जानें पूरा मामला

HDFC पर भी कुछ समय पहले लगाया था RBI ने जुर्माना

RBI ने बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से बैंकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एचडीएफसी बैंक पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. साथ ही बैंक ने एक करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका था. आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) के साथ धारा 47ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत अपनी पॉवर का प्रयोग कर यह जुर्माना लगाया था.

ये भी पढ़ें: हर महीने कमाना चाहते हैं 1 लाख रुपये तो शुरू करें ये बिजनेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 9:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...