लाइव टीवी

इन बैंकों को लेकर RBI ला रहा है नए नियम, जानिए आपको मिलेगा क्या फायदा

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 4:19 PM IST
इन बैंकों को लेकर RBI ला रहा है नए नियम, जानिए आपको मिलेगा क्या फायदा
भारतीय रिजर्व बैंक

मौद्रिक नीति बैठक खत्म होने के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि को-ऑपरेटिव बैंकों (Co-Operative Banks) के लिए जल्द ही नई रेग्युलेटरी नॉर्म्स बनाए जाएंगे. RBI ने रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने गुरुवार को कहा कि को-ऑपरेटिव बैंकों में डिपॉजिटर्स की जमा रकम को सुरक्षित रखने के लिए वो जरूरी कदम उठाएगा. RBI की तरफ से यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कुछ दिन पहले ही पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) मामले पर जोरों से चर्चा हो रही थी.

को-ऑपरेटिव बैंकों के लिए रेग्युलेटरी नॉर्म्स
गुरुवार को मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक (RBI Monetary Policy Meeting) के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि को-ऑपरेटिव बैंकों से दिए जाने वाले बड़े लोन के लिए RBI एक सेंट्रल डेटाबेस तैयार करेगा. इसके अलावा दास ने यह भी कहा कि को-ऑपरेटिव बैंकों के लिए वो जल्दी ही रेग्युलेटरी नॉर्म तैयार करेंगे.

ये भी पढ़ें: बैंक खाते में आपके पैसों को सेफ करने के लिए RBI ला रहा है नए नियम

खासतौर से शहरी क्षेत्रों में को-ऑपरेटिव बैंक को लेकर केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वो साइबर सिक्योरिटी चिंताओं से निपटने के लिए ढांचागत तैयार में जुटा हुआ है.

रेपो रेट में RBI MPC ने नहीं किया कोई बदलाव
अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों (UCB's) में डिपॉजिट की गई रकम की सुरक्षा और फाइनेंशियल इन्क्लुजन को ध्यान में रखते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्बन ​को-ऑपरेटिव बैंकों के नियामकीय गाइडलाइन में बदलाव करने की जरूरत है. बता दें कि केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को एमपीसी बैठक के बाद रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है.ये भी पढ़ें: RBI ने कहा होली तक बढ़ सकती है महंगाई, जानिए पॉलिसी से जुड़ी 5 बड़ी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 3:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर