लाइव टीवी

PMC Bank मामले पर RBI गवर्नर की करीबी नजर, कहा- फॉरेंसिक ऑडिट की प्रक्रिया जारी

भाषा
Updated: November 7, 2019, 5:19 PM IST
PMC Bank मामले पर RBI गवर्नर की करीबी नजर, कहा- फॉरेंसिक ऑडिट की प्रक्रिया जारी
आरबीआई गवर्नर ​शक्तिकांत दास

वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (FSDC) की बैठक के बाद RBI गवर्नर ​शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि पीएमसी बैंक (PMC Bank) मामले पर लगातार उनकी करीबी नजर बनी हुई है.

  • Share this:
नई​ दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने (Shaktikanta Das) गुरुवार को कहा कि घोटाले से जूझ रहे पीएमसी बैंक (PMC Bank) की स्थिति पर वह लगातार करीब से निगरानी रखे हुये है और फिलहाल बैंक का फॉरेंसिक ऑडिट (Forensic Audit) किया जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने फंसे कर्ज की जानकारी होने के बाद 23 सितंबर को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर निकासी की सीमा सहित कई तरह की पाबंदियां लगाई हुई हैं.

PMC बैंक में फारेंसिक ऑडिट जारी
वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (FSDC) की बैठक के बाद दास ने संवाददाताओं को बताया, " पीएमसी बैंक की स्थिति की नजदीक से निगरानी की जा रही है. पीएमसी बैंक मामले में फॉरेंसिक ऑडिट चल रहा है." पीएमसी बैंक में 4,335 करोड़ रूपये की अनियमितताएं सामने आने के बाद आरबीआई ने निकासी की सीमा तय करने समेत अन्य प्रतिबंध लगाए थे.

ये भी पढ़ें: बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई PMC Bank ग्राहकों के कैश निकलाने की लिमिट 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की


आरबीआई ने कर दी है 50 हजार रुपये निकासी सीमा
रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बैंक के ग्राहकों को कुछ राहत देते हुए अपने खाते से निकासी की सीमा को बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया था. यह चौथी बार है जब रिजर्व बैंक ने पीएमसी के ग्राहकों के लिए प्रति खाता निकासी की सीमा बढ़ाई है. इस मामले में पुलिस ने एचडीआईएल के प्रवर्तकों राकेश वाधवान और सारंग वाधवान समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. इससे पहले तीन अक्टूबर को केंद्रीय बैंक ने 10 हजार रुपये की सीमा को बढ़ाकर के 25 हजार रुपये किया था. इसके बाद दिवाली पर कुछ विशेष मामलों में ग्राहक 50,000 रुपये की अतिरिक्त निकासी की लिमिट तय की गई थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:  यहां सिर्फ 22 रुपये किलो मिल रहा प्याज, काम छोड़ सरकारी कर्मचारी लगे कतार में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...