पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कही ये बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने के बाद इनकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है लेकिन इसका महंगाई पर अभी असर नहीं होगा.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:19 PM IST
पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कही ये बात
पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर RBI गवर्नर ने दिया बड़ा बयान!
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:19 PM IST
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने के बाद इनकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाये जाने का इन्फ्लेशन को ट्रांसमिशन होने में समय लगता है. हालांकि बहुत कम असर पड़ेगा. बता दें कि बजट में पेट्रोल और डीजल दोनों पर 1-1 रुपये स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया गया. इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने कहा, मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग अगस्त के पहले सप्ताह में होने जा रही है. हमारी इंटर्नल टीम पेट्रोल-डीजल के दामों के महंगाई पर पड़ने वाले प्रभाव का विश्लेषण करेगी. ऐसा नहीं है कि इसका प्रभाव दूसरे दिन ही महंगाई पर दिखने लगेगा.

NBFC संकट को जल्द सुलझा लेंगे

शक्तिकांत दास ने कहा कि NBFC में लिक्विडिटी संकट पर RBI और सरकार दोनों की नजर है. हम NBFC के लिक्विडिटी संकट को जल्द सुलझा लेंगे. सिस्टम में पर्याप्त नकदी मौजूद है. बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन को लेकर उन्होंने कहा कि यह एक सकारात्मक कदम है और इससे क्रेडिट ग्रोथ में इजाफा होगा. ये भी पढ़ें: मानसून ऑफर! दिल्ली में सस्ती जमीन और दुकान खरीदने का मौका



डिविडेंड पर बनी आम सहमति
RBI डिविडेंड को लेकर दास ने कहा कि सरकार को कितना डिविडेंड दिया जाएगा, इस पर आम सहमति बन गई है. वहीं सॉवरेन डेट को लेकर सरकार से चर्चा की जाएगी. यह भी कहा कि बॉन्ड के जरिए विदेश से कर्ज उठाने पर भी फैसला जल्द लिया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: गैस सिलेंडर फटा तो मिलेगा 50 लाख का मुआवजा, ऐसे करें क्लेम
First published: July 8, 2019, 6:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...