लाइव टीवी

PMC बैंक मामले पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान!

भाषा
Updated: October 4, 2019, 7:47 PM IST
PMC बैंक मामले पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान!
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

चालू वित्त वर्ष की चौथी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की घोषणा के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि देश की पूरी बैंकिंग प्रणाली (Banking System) मजबूत और स्थिर है. उन्होंने कहा कि एक घटना को लेकर पूरी बैंकिंग प्रणाली के स्वास्थ्य के बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता.

  • Share this:
मुंबई. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को कहा कि देश की पूरी बैंकिंग प्रणाली (Banking System) मजबूत और स्थिर है. उन्होंने कहा कि किसी एक सहकारी बैंक (Co-operative Bank) में किसी घटना को लेकर पूरी सहकारी बैंकिंग प्रणाली के स्वास्थ्य के बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता. रिजर्व बैंक ने एक शहरी सहकारी बैंक में गड़बड़ी तथा उस पर केंद्रीय बैंक की पाबंदियों के बीच यह बात कही है.

घबराने की कोई बात नहीं
उन्होंने यहां चालू वित्त वर्ष की चौथी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC Meeting) की घोषणा के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘जहां तक रिजर्व बैंक की बात है तो मैं यह बिल्कुल साफ साफ कहना चाहता हूं कि हमारी बैंकिंग प्रणाली मजबूत और सुव्यवस्थित है तथा किसी प्रकार की घबराने वाली कोई बात नहीं है.’

ये भी पढ़ें: RBI के बाद SBI देगा ग्राहकों को तोहफा! इतने रुपए तक कम सकती है होम लोन EMI



Loading...


पत्रकारों ने गवर्नर से सवाल किया था कि रिवर्ज बैंक की निगरानी के बावजूद पीएमसी में पिछले आठ साल से यह घोटाला चल रहा था. बैंक के कुल कर्ज का 73 प्रतिशत से अधिक एचडीआईएल को दिया गया था और यह खाता लंबे समय से एनपीए बन गया था.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: चांदी हुई 110 रुपये सस्ती, जानिए 10 ग्राम सोने के नए भाव

अफवाहों पर ध्यान न देने की सलाह
गवर्नर ने लोगों को सलाह दी है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें क्यों कि घबराने की कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि पीएमसी बैंक के मामले में रिजर्व बैंक को जैसे ही जानकारी दी गयी, उसने तत्काल बहुत तेजी से कार्रवाई की. उन्होंने कहा कि ‘ऐसी किसी एक घटना के आधार पर सभी सहकारी बैंकों के स्वास्थ्य के बारे में धारणा नहीं बनायी जा सकती है.’ उन्होंने यह भी कहा कि रिजर्व बैंक सहकारी बैंकों के विनियमन व्यवस्था की पूरी समीक्षा करेगा और जरूरत हुई तो इस बारे में सरकार के साथ भी विचार विमर्श करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 7:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...