RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंकों में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है

भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नरर शक्तिकांत दास
भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नरर शक्तिकांत दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikant Das) ने कहा, मैं इस बात को दोहराता हूं कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत है. जमाकर्ताओं को अपने पैसे को लेकर चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 7:26 PM IST
  • Share this:
मुंबई. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने ब्याज दरें घटाने के बाद कहा कि देश का बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है. जमाकर्ताओं को चिंता करने की बिल्‍कुल जरूरत नहीं है. उन्‍होंने बैंक के शेयर भाव में कमी आने को जमा की सुरक्षा से जोड़ने की सोच को गलत करार दिया. उनके मुताबिक, ऐसी धारणा रखना सही नहीं है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने सभी विभागों से निजी क्षेत्र के बैंकों से पैसा निकालने को कहा है. आरबीआई के ऐसा नहीं करने को लेकर पत्र भेजने के बावजूद पैसा निकालने के आदेश दिए गए.

शेयर बाजार के गिरने से बैंक में जमा आपके पैसों पर कोई असर नहीं होगा

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि हाल में कोरोना वायरस को लेकर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आया है. इससे बैंकों के शेयरों के भाव पर भी असर पड़ा है. इसके कारण कुछ लोगों ने घबराकर निजी बैंकों से जमा निकासी की है. शेयर की कीमत से जमा की सुरक्षा को जोड़ना गलत धारणा पर आधारित है.



ये भी पढ़ें-जानिए सरकार के बाद RBI ने कौन से बड़े ऐलान किए? क्या होगा इनका असर
यस बैंक संकट और कोरोना वायरस महामारी से बैंकों के शेयरों की कीमतों के लुढ़कने के बाद रिजर्व बैंक के प्रमुख ने यह बात कही. उन्होंने जमाकर्ताओं से यह भी अपील की कि वे घबराकर बैंकों से पैसा नहीं निकालें.

घबराकर नहीं निकालें पैसा


आरबीआई गवर्नर ने कहा, निजी क्षेत्र के बैंकों समेत कमर्शियल बैंकों के जमाकर्ताओं को अपनी जमा राशि को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए. इसीलिए मैं निजी बैंकों में खाता रखने वाले लोगों और सार्वजनिक प्राधिकरणों से आग्रह करता हूं कि वे घबराकर अपना पैसा वापस नहीं निकालें.

जमाकर्ताओं को चिंता नहीं करनी चाहिए

शक्तिकांत दास ने कहा, मैं इस बात को दोहराता हूं कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत है. उन्‍होंने अपील की कि प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों सहित कमर्श‍ियल बैंकों के जमाकर्ताओं को अपने पैसे को लेकर चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन: 1 अप्रैल से बदलेगा इन बैंकों का नाम, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज