लाइव टीवी

RBI गवर्नर ने जारी किया वीडियो, कहा- कोरोना से बचाव के लिए डिजिटल पेमेंट करें

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 7:21 PM IST
RBI गवर्नर ने जारी किया वीडियो, कहा- कोरोना से बचाव के लिए डिजिटल पेमेंट करें
भारतीय रिजर्व बैंक गर्वनर शक्तिकांत दास

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक वीडियो जारी कर आम लोगों से बचाव की अपली की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 7:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से बचाव और सावधानी बरतने को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आम लोगों के लिए एक खास वीडियो जारी किया है. शक्तिकांता दास ने यह वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से जारी किया है. देशभर में COVID-19 से बचने के लिए एहतियात के तौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉकडाउन का ऐलान किया है, जोकि 14 अप्रैल तक चलेगा.

उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस महामारी से बचाव के लिए लोग करेंसी की जगह Digital Transaction को तवज्जो दें. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस हर तरह से देश के लिए एक बड़ा संकट है और बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है.





यह भी पढ़ें: EMI पेमेंट कर सकते हैं तो RBI मोरेटोरियम का लाभ लेने से बचें, भारी बचत का समय

वीडियो में क्या कहा
इस वीडियों में उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस की वजह से देश संकट के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में लोग घर में रहकर ​ही डिजिटल ट्रांजेक्शन करें. यह काम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल ऐप के ​जरिए हो जाएगा.'

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर
RBI गवर्नर ने कहा कि डिजिटली लेनदेन करें और सुरक्षित रहें. शक्तिकांत दास की अपील का कुल मतलब था कि नोटों के लेनदेन से भी कोरोना वायरस संक्रमण बढ़तने का खतरा रहता है. ऐसे में डिजिटल लेनदेन को तवज्जे दें.

यह भी पढ़ें: SBI एटीएम से फ्री में करें ट्रांजेक्शन, पर पैसे निकालने से पहले जानें ये बातें

RBI ने उठाए हैं कई कदम
बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के इस दौर में आरबीआई ने कई कदम उठाए हैं ताकि आम लोगों को अधिक वित्तीय तौर पर अधिक परेशानी न हो. आरबीआई ने ब्याज दरों में कटौती की ताकि बाजार में नकदी का प्रवाह बना रहे. साथ ही क्रेडिट कार्ड पेमेंट और ईएमआई को लेकर आम लोगों को आरबीआई ने राहत दी है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन: बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 5:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading