यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक बना RBI

भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के ट्विटर (Twitter) पर फालोअर्स की संख्या 10 लाख को पार कर गई है. आरबीआई (RBI) यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक (Central Bank) है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के ट्विटर (Twitter) पर फालोअर्स की संख्या 10 लाख को पार कर गई है. आरबीआई (RBI) यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक (Central Bank) है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फालोअर्स के साथ रिजर्व बैंक ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (European Central Bank) को पीछे छोड़ दिया है.

शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर दी बधाई
रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध सूचना के अनुसार उसके फालोअर्स की संख्या 27 सितंबर, 2020 को 9.66 लाख थी, जो अब 10 लाख हो गई है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को ट्वीट किया, ''रिजर्व बैंक के ट्विटर खाते पर आज फालोअर्स की संख्या 10 लाख हो गई है. इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई.''





ट्विटर पर अमेरिका के फेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.67 लाख
दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है. वहीं यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.91 लाख है. अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर से जुड़ा था. वहीं ईसीबी अक्टूबर, 2009 से ट्विटर से जुड़ा है.

जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था RBI का ट्विटर अकाउंट
85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था. गवर्नर दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिसपर फालोअर्स की संख्या 1.35 लाख है. मार्च, 2019 में ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 3,42,000 थी, जो मार्च, 2020 में दोगुना से अधिक होकर 7,50,000 हो गई.

एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगाए गए सात सप्ताह के लॉकडाउन में रिजर्व बैंक के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है. चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख फालोअर्स रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल से जुड़े हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज