• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI ने निर्देशों का पालन नहीं करने पर चार सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया, जानिए वजह

RBI ने निर्देशों का पालन नहीं करने पर चार सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया, जानिए वजह

आरबीआई

आरबीआई

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निर्देशों का पालन नहीं करने पर देश के 4 को-ऑपरेटिव बैकों पर जुर्माना लगाया है. मंगलवार को हैदराबाद स्थित आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 112.50 लाख रुपये का जुर्माना समेत चार सहकारी बैंकों पर नियामक के नियमों का उल्लघंन करने पर जुर्माना लगाया गया.

  • Share this:
    मुंबई . भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने निर्देशों का पालन नहीं करने पर देश के 4 को-ऑपरेटिव बैकों पर जुर्माना लगाया है. मंगलवार को हैदराबाद स्थित आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 112.50 लाख रुपये का जुर्माना समेत चार सहकारी बैंकों पर नियामक के नियमों का उल्लघंन करने पर जुर्माना लगाया गया.
    आरबीआई ने नियमों का उल्लघंन करने पर अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर 62.50 लाख रुपये, मुंबई के एसवीसी सहकारी बैंक पर 37.50 लाख रुपये और मुंबई के ही सारस्वत सहकारी बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

    यह भी पढ़ें- अगले 3 से 4 हफ्ते में ये शेयर शॉर्ट टर्म में दे सकते हैं जोरदार रिटर्न, जानिए इन शेयर के बारे में डिटेल

    'जमा पर ब्याज दर' पर मास्टर निर्देश में उल्लंघन
    केंद्रीय बैंक के अनुसार आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 'जमा पर ब्याज दर' और 'अपने ग्राहक को जानें' से संबंधित आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगाया है. जबकि अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक को 'जमा पर ब्याज दर' पर मास्टर निर्देश में मानदंडों के उल्लंघन को लेकर दंडित किया गया है.

    आरबीआई ने बताया कि उसने एसवीसी सहकारी बैंक पर 'जमा पर ब्याज दर' और ‘धोखाधड़ी निगरानी तथा रिपोर्टिंग तंत्र’ के निर्देशों का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया. वहीं, सारस्वत सहकारी बैंक को 'जमाओं पर ब्याज दर' और 'जमा खातों के रखरखाव' के निर्देशों का पालन नहीं करने पर दंडित किया है.

    यह भी पढ़ें- Bank FD और पोस्टल डिपॉजिट से ज्यादा रेगुलर इनकम, मूलधन भी बढ़ता है, जानिए क्या है SWP निवेश

    आरबीआई ने बैंकों पर लगाए जुर्माने को लेकर कहा कि ये जुर्माने नियामक अनुपालन में कमियों के आधार पर लगाया गया है. भविष्य के लिए इन बैकों को चेतावनी भी दी गई है.

    MD या होलटाइम डायरेक्‍टर (WTD) पद पर नियुक्त को लेकर भी नए निर्देश 

    एक दिन पहले ही , भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शहरी को-ऑपरेटिव बैंकों के मैनेजिंग डायरेक्‍टर (MD) या होलटाइम डायरेक्‍टर (WTD) पद पर नियुक्त को लेकर नए निर्देश भी जारी किए हैं. RBI की ओर से जारी नए निर्देशों के मुताबिक, सांसद, विधायक, स्‍थानीय निकाय के सदस्‍य अब प्राइमरी शहरी कोऑपरेटिव बैंकों में MD/WTD नहीं बन पाएंगे.

    रिजर्व बैंक ने इन पदों पर नियुक्ति की योग्‍यता भी तय कर दी है. इसमें कहा गया है कि शहरी कोऑपरेटिव बैंकों के एमडी या होलटाइम डायरेक्‍टर पद पर नियुक्ति के लिए उम्‍मीदवारों को ग्रेजुएट या फाइनेंस की क्षेत्र में जरूरी क्‍वॉलिफिकेशन होनी चाहिए. इस संबंध में आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज