• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI ने 2 बैंकों पर की बड़ी कार्रवाई! लगाई 50 लाख रुपये से ज्यादा की पेनाल्टी, क्या ग्राहकों पर होगा इसका असर?

RBI ने 2 बैंकों पर की बड़ी कार्रवाई! लगाई 50 लाख रुपये से ज्यादा की पेनाल्टी, क्या ग्राहकों पर होगा इसका असर?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गाजियाबाद के नोएडा कमर्शियल को-ऑपरेटिव बैंक सहित इस बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय बैंक 3 लाख से 50.35 लाख रुपये तक का मोटा जुर्माना (Penalty) लगाया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को गाजियाबाद के नोएडा कमर्शियल को-ऑपरेटिव बैंक सहित नासिक के जनलक्ष्मी सहकारी बैंक (Janalaxmi Co-operative Bank and Noida Commercial Co-operative Bank, Ghaziabad) पर बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय बैंक ने इन बैंकों पर 3 लाख से 50.35 लाख रुपये तक का मोटा जुर्माना (Penalty) लगाया है. बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने जनलक्ष्मी सहकारी बैंक, नासिक पर कुछ नियामक आवश्यकताओं का पालन न करने पर 50.35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

    जनलक्ष्मी सहकारी बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ‘प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों द्वारा अन्य बैंकों में जमाराशि के नियोजन’ और ‘क्रेडिट इंफोर्मेशन कंपनियों (CIC) की सदस्यता’ पर जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है.

    नोएडा कमर्शियल को-ऑपरेटिव बैंक पर 3 लाख का जुर्माना
    इसके अलावा, आरबीआई ने गाजियाबाद के नोएडा वाणिज्यिक सहकारी बैंक पर भी 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना निदेशक संबंधित कर्ज और कारोबार के नये स्थल खोलने से जुड़े प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है.

    ये भी पढ़ें: PM Shram Yogi Man Dhan pension: रोजाना 2 रुपये जमा कर पाइए 36000 रुपये की पेंशन, जाने डिटेल

    इस कारण लगाया जुर्माना
    केंद्रीय बैंक ने कहा कि 31 मार्च, 2019 को सहकारी बैंक की वित्तीय स्थिति के आधार पर निरीक्षण रिपोर्ट से पता चला है कि यह निदेशक-संबंधित लोन से संबंधित प्रावधानों का पालन करने में विफल रहा है.

    जानिए क्या ग्राहकों पर होगा इसका असर?
    हालांकि, आरबीआई ने कहा कि जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका इरादा किसी भी लेन-देन या अपने ग्राहक के साथ दो ऋणदाताओं द्वारा किए गए समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का नहीं है.

    इससे पहले भी रेगुलेटरी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के लिए, रिजर्व बैंक ने चार सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है, जिसमें हैदराबाद स्थित आंध्र प्रदेश महेश सहकारी शहरी बैंक पर 112.50 लाख रुपए का जुर्माना भी शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज