• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • RBI ने एसबीआई समेत 14 बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियमों के उल्लंघन का है आरोप

RBI ने एसबीआई समेत 14 बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियमों के उल्लंघन का है आरोप

प्रतीकात्मक तस्वीर

आरबीआई (RBI) ने बुधवार को विभिन्न नियमों के उल्लंघन को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित 14 बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने बुधवार को विभिन्न नियमों के उल्लंघन को लेकर बंधन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित 14 बैंकों पर जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी. इन 14 बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक और एक स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं.

    इन बैंकों पर 50 लाख रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक की पेनाल्टी लगाई गई है. आरबीआई की तरफ से जारी बयान में बताया गया है, ''बैंकों ने जिन नियमों का उल्लंघन किया है उनमें एनबीएफसी को लोन देने और एनबीएफसी को बैंक फाइनेंस करने से जुड़े नियमों की अनदेखी करना शामिल है."

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: पिछले 5 दिनों में 1500 रुपये तक महंगा हुआ सोना, चेक करें आज क्या है 10 ग्राम का भाव 

    पहली बार एक साथ इतने सारे बैंकों पर जुर्माना
    ऐसा पहली बार है जब आरबीआई ने एकसाथ इतने सारे बैंकों पर जुर्माना लगाया है. रिजर्व बैंक ने कहा है, "बैंकों में लार्ज कॉमन एक्सपोजर्स की सेंट्रल रिपॉजिटरी, सेंट्रल रिपॉजिटरी ऑफ इनफॉरमेशन ऑन लार्ज क्रेडिट्स (CRILC) की रिपोर्टिंग, स्मॉल फाइनेंस बैंक की ऑपरेटिंग गाइडलाइंस से जुड़े नियमों का बैंकों ने अनदेखी की है." इसके साथ ही बैंकों ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 19(2) और सेक्शन 20(1) का उल्लंघन किया है.

    ये भी पढ़ें- SBI के 44 करोड़ ग्राहक ध्यान दें! अगर आपके पास भी आया है ये SMS तो खाते से गायब हो जाएंगे सारे पैसे...

    जिन दूसरे बैंकों पर आरबीआई ने पेनाल्टी लगाई है उनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिट सुईस, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन बैंक, जेएंडके बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज