RBI ने इन 2 बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, कहीं आपके बैंक भी तो नहीं है शामिल, जानें यहां

RBI ने बैंकों पर लगाया जुर्माना

RBI ने दिल्ली और बिजनौर के सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. सुपरवायजरी एक्शन फ्रेमवर्क (SAF) के तहत खास आदेशों का उल्लंघन करने पर इन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ निर्देशों का उल्लंघन करने पर दो बैंकों पर 11 लाख का जुर्माना लगाया है. इसमें दिल्ली और बिजनौर के सहकारी बैंकों (Co-operative Banks) का नाम शामिल है. बता दें सुपरवायजरी एक्शन फ्रेमवर्क (SAF) के तहत खास आदेशों का उल्लंघन करने पर इन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है. RBI ने बिजनौर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (Bijnor Urban Co-operative Bank) पर 6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

    आपको बता दें बिजनौर सहकारी बैंक पर डायरेक्टर्स को लोन देने पर रोक संबंधी आदेश का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, नई दिल्ली (National Urban Co-operative Bank, New Delhi) पर भी 5 लाख रुपये का जुर्माना लगा है.

    यह भी पढ़ें : नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, अब 1 सितंबर तक आधार को UAN से करें लिंक, बढ़ गई डेडलाइन

    आरबीआई ने जारी किया कारण बताओ नोटिस
    रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर जुर्माना लगाने से पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसके बदले में बैंकों से जवाब मांगा गया था. बता दें बैंकों ने जो जवाब दिया उसके आधार पर RBI ने इन्हें नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. इसके बाद में आरबीआई ने इन पर जुर्माना लगाने का फैसला किया.

    ग्राहकों पर नहीं होगा कोई असर
    RBI ने अपने बयान में कहा कि रेगुलेटरी नियमों की अवहेलना करने के कारण दोनों सहकारी बैंकों पर दंडात्मक कार्रवाई की गई है. इसका मतलब यह नहीं है कि इनके एग्रीमेंट या ट्रांजैक्शन पर कोई रोक लगाया गया है. इससे इन दोनों सहकारी बैंक के ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    यह भी पढ़ें : यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब से सस्ते में बुक करें ट्रेन का टिकट, रेलवे दे रहा बुकिंग पर 5 फीसदी की छूट

    इन बैंकों पर भी लगाया गया था जुर्माना
    आपको बता दें इससे पहले PNB (Punjab National Bank) और BoI (Bank of India) पर भी आरबीआई ने जुर्माना लगाया था. इन बैंकों पर मानदंडों के उल्लंघन के लिए यह जुर्माना लगाया गया. बैंक ऑफ इंडिया पर 4 करोड़ रुपये का जुर्माना और पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.