Home /News /business /

Paytm पेमेंट्स बैंक को झटका, आरबीआई ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

Paytm पेमेंट्स बैंक को झटका, आरबीआई ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि.

आरबीआई (RBI) ने नियमों के उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

    मुंबई. देश के अग्रणी पेंमेंट्स बैंकों में से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. यानी पीपीबीएल (PPBL) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. पेमेंट एंड सेटलमेंट की धारा 6(2) के उल्लंघन के चलते यह जुर्माना लगाया गया है.

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऑथराइजेशन के फाइनल सर्टिफिकेट जारी करने के आवेदन की जांच करने पर, आरबीआई ने पाया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ऐसी जानकारी दी थी, जो तथ्यात्मक स्थिति को नहीं दर्शाती थी. केंद्रीय बैंक ने कहा, “क्योंकि यह पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट की धारा 26 (2) का उल्लंघन था, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था.”

    व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान मिले लिखित जवाबों और मौखिक जानकारियों की समीक्षा करने के बाद,समीक्षा के बाद आरबीआई ने आरोपों को सही पाया. इसी के बाद पीपीबीएल पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की गई.

    वेस्टर्न यूनियन पर लगा 27.8 लाख रुपये का जुर्माना
    पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा एक अन्य मामले में वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज (Western Union Financial Services) के खिलाफ आरबीआई ने बड़ी कार्रवाई की. केंद्रीय बैंक ने वेस्टर्न यूनियन पर 27.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. केंद्रीय बैंक ने बताया कि मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (MTSS) की कुछ नियमों का वेस्टर्न यूनियन ने उल्लंघन किया था. एक वित्त वर्ष में 30 से ज्यादा रेमिटेंस की अनुमति देने के लिए वेस्टर्न यूनियन पर जुर्माना लगाया गया है.

    ये भी पढ़ें- NARCL: बैड बैंक के बोर्ड में और डायरेक्टर होंगे शामिल, निजी बैंकों की होगी 49 फीसदी हिस्सेदारी

    हाल ही में आरबीआई ने SBI पर लगाया था 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
    हाल ही में आरबीआई ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पर जुर्माना लगाया था. नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने के मामले में एसबीआई पर आरबीआई ने 1 करोड़ रुपये का भारी-भरकम जुर्माना लगाया था. भारतीय रिजर्व बैंक (फ्रॉड्स क्‍लासिफिकेशन एंड रिपोर्टिंग बाय कमर्शियल बैंक्‍स एंड सेलेक्‍ट फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन न करने के लिए एसबीआई पर ये कार्रवाई की गई थी.

    Tags: Bank, Paytm, RBI, Reserve bank of india, Sbi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर