Home /News /business /

SBI को बड़ा झटका, RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

SBI को बड़ा झटका, RBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

एसबीआई के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का फैसला किया गया.

एसबीआई के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का फैसला किया गया.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन के लिए एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर यह जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने नियमों के उल्लंघन के लिए एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर यह जुर्माना लगाया है.

    आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है. केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था.

    आदेश के मुताबिक, जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया. एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के तीस प्रतिशत से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था.

    जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस
    आरबीआई ने इसके बाद इस मामले में एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का फैसला किया गया.

    ये भी पढ़ें – Gold Price Today: सोने-चांदी के दाम में भारी उछाल, चेक करें कितने पर पहुंच गया 10 ग्राम गोल्‍ड

    हाल ही में आरबीआई ने Paytm पेमेंट्स बैंक पर लगाया था 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
    हाल ही में केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. आरबीआई ने एक बयान में बताया कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट, 2007 (PSS Act) के सेक्शन 26 (2) के तहत एक अपराध के लिए यह जुर्माना लगाया जा रहा है.

    Tags: RBI, Reserve bank of india, Sbi, State Bank of India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर