Home /News /business /

SBI के बाद यूनियन बैंक के खिलाफ RBI की बड़ी कार्रवाई, लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

SBI के बाद यूनियन बैंक के खिलाफ RBI की बड़ी कार्रवाई, लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

बैंकिंग नियमों के उल्लंघन पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) अब कड़ा रवैया अपना रहा है. हाल ही में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था और अब सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. बैंकिंग नियमों के उल्लंघन पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) अब कड़ा रवैया अपना रहा है. हाल ही में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था और अब सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

    आरबीआई (RBI) ने नियामकीय अनुपालन में खामियों के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने सोमवार को यह जानकारी दी. रिजर्व बैंक की ओर से 25 नवंबर को इस बारे में आदेश जारी किया गया है.

    ये भी पढ़ें- Jandhan Account: SBI, PNB समेत इन 6 बैंकों में है जनधन खाता तो इस तरह चेक करें बैलेंस, जानें क्या है तरीका?

    केंद्रीय बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (धोखाधड़ी-वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा वर्गीकरण एवं रिपोर्टिंग) निर्देशों-2016 के कुछ प्रावधानों तथा बैंकों के लिए दबाव वाली संपत्तियों की बिक्री से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुपालन में कमी के लिए यह जुर्माना लगाया गया है.

    केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने 31 मार्च, 2019 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में सांविधिक निरीक्षण और निगरानी आकलन (आईएसई) किया था.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! 15 दिसंबर को किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 4000 रुपये, यहां चेक करें स्टेटस

    हाल ही में आरबीआई ने SBI पर लगाया था 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
    हाल ही में आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर एसबीआई पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. रिजर्व बैंक ने एक बयान में बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है. केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था.

    Tags: RBI, Reserve bank of india, Sbi, Union bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर