• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिजर्व बैंक ने RBL Bank पर लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

रिजर्व बैंक ने RBL Bank पर लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को निजी क्षेत्र के ऋणदाता आरबीएल बैंक पर नियामकीय अनुपालन में खामियों तथा बैंकिंग नियमन अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को निजी क्षेत्र के ऋणदाता आरबीएल बैंक (RBL Bank) पर नियामकीय अनुपालन में खामियों तथा बैंकिंग नियमन अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीएल बैंक के निरीक्षण के बाद रिजर्व बैंक ने कुछ नियामकीय निर्देशों तथा बैंकिंग नियमन अधिनियम का अनुपालन नहीं करने का मुद्दा उठाया था. इनमें सहकारी बैंक के नाम पर पांच बचत खाते खोलने और बैंक के निदेशक मंडल की संरचना शामिल है.

    बाद में केंद्रीय बैंक ने आरबीएल बैंक को नोटिस जारी कर पूछा था कि क्यों न उसके निर्देशों का अनुपालन नहीं करने और बैंकिंग नियमन अधिनियम के प्रावधानों को पूरा नहीं करने के लिए उसपर जुर्माना लगाया जाए. कारण बताओ नोटिस पर आरबीएल बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान उसकी मौखिक दलीलें सुनने के बाद रिजर्व बैंक इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि इन उल्लंघनों के लिए जुर्माना लगाने का मामला बनता है.

    ये भी पढ़ें: अब मोदी सरकार बेचेगी सरकारी कंपनियों की जमीन, जल्‍द बनाएगी नेशनल लैंड मोनेटाइजेशन कॉरपोरेशन

    रिजर्व बैंक ने एक अन्य बयान में कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य सहकारी बैंक लि., श्रीनगर पर भी बैंकिंग नियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों के लिए उल्लंघन को लेकर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. बैंक का सांविधिक तौर पर निरीक्षण नाबार्ड ने 31 मार्च 2019 को उसकी वित्तीय स्थिति को लेकर किया था.

    इससे पहले दिन में RBI ने दो और बैंकों पर उल्लंघन/गैर-अनुपालन को लेकर आर्थिक जुर्माना लगाया. इन बैंकों में जम्मू-कश्मीर स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और मुंबई स्थित अपना सहकारी बैंक शामिल है. जम्मू-कश्मीर स्टेट कोऑपरेटिव बैंक पर 11 लाख और अपना सहकारी बैंक पर 79 लाख रुपये जुर्मना लगाया गया.

    हालांकि आरबीआई ने तीनों बैंकों पर जुर्माना लगाए जाने के मामले में यह भी कहा कि यह जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमी के कारण लगाया गया है और इसका उद्देश्य अपने ग्राहकों के साथ बैंक द्वारा किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर फैसला करना नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज