लाइव टीवी

PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत! RBI ने रकम निकासी की सीमा बढ़ाकर ₹10,000 की

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 4:19 PM IST

RBI ने PMC बैंक से रकम निकासी की सीमा बढ़ा दी है. RBI ने PMC बैंक से निकासी की सीमा 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक (Punjab and Maharashtra Cooperative Bank, PMC Bank) के ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. RBI ने PMC बैंक से रकम निकासी की सीमा बढ़ा दी है. RBI ने PMC बैंक से निकासी की सीमा 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी है. PMC बैंक के ग्राहक अब अपने खाते से छह महीने में 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

बता दें कि रिजर्व बैंक ने मंगलवार को PMC Bank पर छह महीने के लिए लेन देन पर रोक लगा दी है. वहीं PMC बैंक के खाताधारकों की निकासी की सीमा 1,000 रुपये तय की थी. लेकिन गुरुवार को RBI ने ग्राहकों को राहत देते हुए निकासी रकम बढ़ा दी. हालांकि RBI ने इस अवधि में बैंक द्वारा नया कर्ज देने पर भी रोक लगाई गई है.

60% खातों में 10,000 रुपये से कम पैसे
PMC बैंक के 60% खातों में 10,000 रुपये से कम पैसे हैं. यानि खाताधारक पूरा पैसा निकाल सकते हैं. अगर किसी ने पहले ही 1,000 रुपये निकाल लिए हैं तो 9,000 रुपये ही और निकाल पाएंगे. जिन डिपॉजिटर ने PMC बैंक से लोन भी लिया हुआ है या किसी के कर्ज़ की गारंटी दी है, उन्हें कोई पैसा निकालने की इजाज़त नहीं होगी.

NPAs के कारण RBI ने बैंक पर रोक लगाई
PMC बैंक ने अपने बयान में कहा है कि NPAs के कारण RBI ने बैंक पर रोक लगाई है. हम कर्जदारों के नाम का खुलासा अभी नहीं करेंगे. कई ग्रुप कंपनियों को लोन दिए गए हैं. HDIL को 2,500 करोड़ रुपये लोन की खबर पूरी तरह सही नहीं. बैंक पर रोक से कर्जदार किश्त जमा नहीं करते हैं.


Loading...

बैंक के पास पर्याप्त पैसा, लोगों की पाई-पाई सुरक्षित
PMC बैंक के निलंबित प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस ने दावा किया है कि ऋणदाता के पास अपनी देनदारियों को निपटाने के लिए पर्याप्त नकदी है और जनता की पाई-पाई सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि बैंक के सभी ऋण सुरक्षित हैं. सिर्फ एक बड़ा खाता एचडीआईएल मौजूदा संकट की एकमात्र वजह है.

थॉमस ने कहा कि सभी कर्ज पूरी तरह सुरक्षित हैं और ग्राहकों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. थॉमस ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त नकदी है. साथ ही हमने जो कर्ज दिया है उसके एवज में वैकल्पिक प्रतिभूतियां हैं. हम बिना गारंटी कोई कर्ज नहीं देते और हमारा ऋण कवरेज अनुपात हमेशा 100-110 प्रतिशत रहा है. उन्होंने बताया कि बैंक के पास सांविधिक तरलता अनुपात (एसएलआर) और नकद आरक्षित अनपुात (सीआरआर) के रूप में 4,000 करोड़ रुपये की नकदी है. बैंक की देनदारियां करीब 11,600 करोड़ रुपये हैं.

ये भी पढ़ें: 

IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियों में मिलेगा कमाने का मौका, जानें क्या है प्लान!

HDFC बैंक ने लॉन्च किया नया कार्ड, हर साल फ्री मिलेगा 50 लीटर पेट्रोल-डीजल!

पैसों को रखना है सुरक्षित तो SBI की मान लें ये सलाह, वरना पछताएंगे

यहां पढ़ें RBI नोटिफिकेशन... https://www.rbi.org.in/Scripts/BS_PressReleaseDisplay.aspx?prid=48243

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...